भारत मे आया एक और खतरा, ब्रिटेन से आए 6 लोगों में मिला संक्रमण

भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की एंट्री हो गई है। ब्रिटेन से आए 6 लोग Corona Virus के नए प्रकार से संक्रमित पाए गए हैं। इन सभी लोगों को राज्य सरकार द्वारा एक सेल्फ आइसोलेशन रूम में रखा गया है।

इन 6 लोगों में से तीन में नया स्ट्रेन बेंगलुरु की NIMHANS में, 2 हैदराबाद की सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी में और एक पुणे की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी की लैब में पाया गया है।

25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच ब्रिटेन से लगभग 33,000 यात्री भारत में उतरे हैं। इन सभी यात्रियों को ट्रैक कर राज्यों सरकारों द्वारा RT-PCR टेस्ट करवाया जा रहा है। अभी तक 114 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

Center Goverment ने कोरोना के नए स्ट्रेन से लोगों को सावधान रहने के लिए कहा है। इसके अलावा राज्य सरकारें भी कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर पूरी तरह से सतर्क हैं।

अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर भी लगातार नजर रखी जा रही है। नए स्ट्रेन को देखते हुए कर्नाटक और महाराष्ट्र में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। जिनके अंदर भी कोरोना के लक्षण मिल रहे हैं, उन्हें सीधे Covid सेंटर भेजा जा रहा है।

कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहे ब्रिटेन में हाल में वायरस का नया प्रकार मिलने की बात सामने आई थी। कोरोना का यह नया वैरिएंट 70 फीसद अधिक संक्रामक बताया जा रहा है।

British PM बोरिस जॉनसन ने कहा था कि पुराने कोरोना के मुकाबले यह नया वैरिएंट तेजी से फैलता जाहिर हो रहा है।

वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद भारत समेत ज्यादातर देशों ने ब्रिटेन से आने और जाने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया था।

ब्रिटेन के बाद से कोरोना का नया स्ट्रेन भारत, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, जापान, लेबनान, सिंगापुर में मिल चुका है।

Leave a Comment