भारत मे कोरोना की थमी रफ्तार, 19,556 नए मामले

भारत में पिछले 24 घंटों में Corona Virus संक्रमण के सिर्फ 19,556 नए मामले सामने आए हैं और इस दौरान 301 लोगों की मौत हुई है। जुलाई महीने के बाद से प्रतिदिन सामने आ रहे मामलों में ये सबसे कम है।

पिछले कुछ दिनों से जहां Corona Virus के नए स्‍ट्रेन को लेकर दुनियाभर में हड़कंप मचा हुआ है और कई देशों में Covid-19 के मामलों में बढ़ोतरी हुई है, वहां भारत में संक्रमण की स्थिति काबू में नजर आ रही है।

भारत में अब तक Corona Virus संक्रमितों का आंकड़ा एक करोड़ के पार भले ही पहुंच गया हो, लेकिन रिकवरी दर भी काफी बेहतर है। भारत में अब तक 96,36,487 लोग Corona Virus को मात दे चुके हैं और सिर्फ 2,92,518 ही सक्रिय मामले हैं।

इनमें से भी गंभीर केस बेहद कम हैं। ज्‍यादातर लोग घर पर ही अपना इलाज करा रहे हैं। भारत में अब तक 1,46,111 लोगों की इस जानलेवा वायरस से जान जा चुकी है।

भारत में Corona Virus संक्रमण से होने वाली मौतें अन्‍य देशों की तुलना में बेहद कम हैं। भारत में मृत्‍युदर में लगातार सुधार हो रहा है।

भारत में Corona Virus की जांच पर विशेष ध्‍यान दिया जा रहा है। प्रतिदिन लाखों सैंपल टेस्‍ट किए जा रहे हैं। 21 दिसंबर तक 16,31,70,557 सैंपल टेस्‍ट किए जा चुके हैं।

वहीं, बीते 24 घंटों की बात करें, तो 10,72,228 सैंपल टेस्‍ट किए गए हैं। भारत Corona Virus की जांच में सिर्फ अमेरिका से पीछे हैं, जहां सबसे ज्‍यादा कोरोना संक्रमित मरीज है।

Corona Virus का नया रूवरूस बहुत तेजी से फैल रहा है। लंदन स्थित इंपीरियल कॉलेज के डॉ. एरिक वोल्ज ने कहा कि नया स्ट्रेन बहुत तेजी से फैल रहा है। इस पर नजर बनाए रखने की जरूरत है।

उधर, ब्रिटिश सरकार के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार पैट्रिक वालेंस ने कहा कि इसकी मौजूदगी अन्य देशों में भी हो सकती है, लेकिन इसकी शुरुआत ब्रिटेन से हुई है। इस बीच, भारतीय मूल के अमेरिकी डॉक्टर विवेक मूर्ति ने कहा है कि फिलहाल ऐसा कोई प्रमाण नहीं मिला है कि नया स्ट्रेन ज्यादा घातक है।

Leave a Comment