उत्तर प्रदेश

भारी बारिश तथा बाढ़ आने से स्कूल की बिल्डिंग नदी में बही

Above Article

भारी बारिश का असर Bihar औऱ UP में दिखाई दे रहा है। बिहार में भारी बारिश के बाद कई हिस्सों में बाढ़ आ गई है। भागलपुर जिले के नवगछिया में एक स्कूल बिल्डिंग कोसी नदी में बह गया। वहीं लगातार हो रही भारी बारिश के बाद UP के प्रयागराज में जलभराव हो गया है। कई जगहों पर तो घरों में पानी घुस गया है।

मौसम विभाग ने पूर्वी UP में मंगलवार 14 जुलाई और बुधवार 15 जुलाई को कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। पश्चिमी UP के अलावा मध्य UP में भी इन दो दिनों के दरम्यान गरज-चमक के साथ बारिश होने या बौछारें पड़ने के आसार जताये गये हैं। वहीं Delhi, Haryana, Punjab व पश्चिमी राजस्थान में दिन का मौसम शुष्क व गर्म रहेगा। दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होगी। J&K व Himanchal Pradesh के पहाड़ों में दिन का मौसम सुहावना व शुष्क बना रहेगा। मैदानी भागों में दिन का मौसम गर्म व उमसभरा रहेगा।

Delhi में मानसून ने अब तक जोर नहीं पकड़ा है। मानसून के जल्द पहुंचने के बावजूद राष्ट्रीय राजधानी में 40 फीसद कम बारिश हुई है। Delhi में जुलाई में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई। देश में मॉनसून के एक जून को दस्तक देने के बाद से महानगर में 79.7 मिमी बारिश हुई है जबकि सामान्य तौर पर 132.6 मिमी बारिश होती है। इस प्रकार यह 40 फीसद कम है। मानसून सामान्य तारीख से दो दिन पहले 25 जून को दिल्ली पहुंचा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button