भीषण गर्मी के बाद मौसम ने बदला अपना रुख, मौसम हुआ सुहाना

देश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम बिगड़ा हुआ है। कुछ दिनों पहले तक भीषण गर्मी से देशवासियों का हाल बेहाल था, लेकिन कई राज्यों में प्री-मानसून बारिश से मौसम सुहाना हो गया। हालांकि, अभी भी पर्याप्त बारिश ना होने के कारण थोड़ी सी धूप भी आदमी को परेशान कर देती है। जनता को अभी भी मानसून का इंतजार है, जिससे काफी दिनों के लिए मौसम का मिजाज पक्ष में रह सके। इसको लेकर अच्छी सूचना भी जारी हुई है। मौसम विभाग ने विशेष रूप में कुछ राज्यों का नाम लेकर मानसून की तारीख निर्धारित की है। जल्द देश में मानसून होगा, लेकिन इसके साथ ही कई राज्यों में आफत की बारिश से भी इनकार नहीं किया जा सकता।

भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा देश के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, Uttarakhand, UP, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल-सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, केरल-माहे और लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक और बिहार के लिए भारी से बहुत भारी वर्षा का पूर्वानुमान लगाया है।

IMD के उप निदेशक आनंद शर्मा ने बताया कि 24 June-25 June से Punjab, Haryana, Uttarakhand , Himanchal Pradesh, Delhi, Rajasthan के कुछ हिस्सों और Gujarat सहित MP के बचे हुए हिस्सों में मानसून आ सकता है। वहीं, Delhi NCR की जानकारी देते हुए बताया गया कि यहां भी 24 June और 25 June के आसपास मानसून आएगा।

प्रदेश में प्री मानसून की दस्तक ने बढ़ती गर्मी पर कुछ हद तक रोक लगा दी है। कई स्थानों पर बारिश से मौसम सुहाना हो गया है। इधर मौसम विज्ञानियों ने साउथ वेस्ट मानसून के समय पर आने की बात कही है। अनुकूल परिस्थितियों व मॉनसूनी हवाओं के सक्रिय होने की संभावना के कारण हरियाणा राज्य में ज्यादातर स्थानों पर 24 से 26 जून के बीच अच्छी बारिश होने की संभावना है।

Leave a Comment