यूजर्स कुछ दिनों बाद फिंगरप्रिंट के जरिए ही व्हाट्सएप के जरिए कर पाएंगे ये काम

कोरोना काल में जब हम सब घर के अंदर रहने के लिए मजबूर है ऐसे में हमें घर से ही सभी काम करने पड़ रहे हैं। चाहे वो बच्चों की पढ़ाई हो या बड़ो के दफ्तर का काम. इसी समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप का भी खूब इस्तेमाल हो रहा है।

घर से दफ्तर का काम करने में इसकी बहुत बड़ी भूमिका होती है। हम अक्सर अपने लैपटॉप पर डेस्कटॉप पर व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करने के लिए हमें हमारे फोन से लैपटॉप या डेस्कटॉप में क्यूआर कोड स्कैन करना पड़ता है।

ऐसा करने में थोड़ी वक्त लगता है। जल्द ही ये प्रक्रिया बदलने जा रही है। एक रिपोर्ट में सामने आया है कि यूजर्स कुछ दिनों बाद फिंगरप्रिंट के जरिए ही डेस्कटॉर पर व्हाट्सएप लॉग इन कर पाएंगे।

वॉट्सऐप अपने मेसेजिंग ऐप के लेटेस्ट ऐंड्रॉयड बीटा (2.20.200) वर्जन पर फिंगरप्रिंट लॉगिन सिस्टम की टेस्टिंग कर रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह फीचर क्यूआर कोड इंटरफेस की तरह ही काम करेगा।

अभी जब आप डेस्कटॉप पर व्हाट्सएप खोलते हैं तो क्यूआर कोर्ड के जरिए व्हाट्सएप ये सुनिश्चित करता है कि डेस्कटॉप पर भी आप ही मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं।

अब ये प्रक्रिया फिंगरप्रिंट के जरिए पूरी की जा सकेगी।  अभी भी आपके पास वह स्मार्टफोन होना जरूरी है जिसमें व्हाट्सएप चालू हो। जैसे ही ये नया फीचर सभी यूजर्स के लिए आ जाएगा उसके बाद क्यूआर कोड की जरूरत नहीं होगी और फिंगरप्रिंट के जरिए ही व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

Leave a Comment