राजभवन में राज्‍यपाल फागू चौहान ने नए मंत्रियों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई

बिहार में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की Nitish Government के पहले कैबिनेट विस्‍तार में अब कुछ ही देर शेष बचे हैं। दोपहर 12:30 बजे राजभवन में राज्‍यपाल फागू चौहान ने नए मंत्रियों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई।

इस बीच एनडीए के दोनों घटक दलों भारतीय जनता पार्टी एवं जनता दल यूनाइटेड ने अपने 17 नए मंत्रियों की लिस्‍ट राज्‍यपाल को सौंप दी थी। इसके बाद मंत्रियों की कुल संख्या 31 हो गई है। सबसे पहले बीजेपी के शाहनवाज हुसैन ने शपथ ग्रहण किया।

विदित हो कि बिहार में एनडीए सरकार के गठन के बाद करीब पौने तीन महीने से कैबिनेट विस्‍तार लटका हुआ था। अंतत: बीजेपी व जेडीयू में इसपर सहमति बनने के बाद मंगलवार को बीजेपी के नौ तथा जेडीयू के आठ नए मंत्रियों ने शपथ ली।

बीएसपी से जेडीयू में आए जमा खान ने मंत्री पद की शपथ ली। वे कैमूर के चैनपुर से विधायक हैं। जमा खान जेडीयू के एकमात्र मुस्लिम विधायक हैं।

सहरसा के बीजेपी विधायक आलोक रंजन झा ने मंत्री पद की शपथ ली। वे पहली बार मंत्री बने हैं। कोसी इलाके से उनके साथ सुपौल के छातापुर विधायक नीरज बबलू भी मंत्री बनाए गए हैं।

बांका के अमरपुर से विधायक जयंत राज ने मंत्री पद की शपथ ली। महज 33 साल के जयंत मंत्रिमंडल के सबसे युवा चेहरा हैं। उन्‍होंने कांग्रेस के जीतेंद्र सिंह को पराजित किया था।

सबसे पहले बीजेपी के शाहनवाज हुसैन ने शपथ ली। उन्‍होंने उर्दू में शपथ ली। दूसरे नंबर पर जेडीयू के श्रवण कुमार ने शपथ ग्रहण किया।

दोपहर 12:30 बजे शुरू होगा मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण। इसके लिए सभी गणमान्‍य व मंत्री पद की शपथ लेने वाले विधायक राजभवन पहुंच चुके हैं।

शपथ ग्रहण के पहले सहरसा से विधायक आलाेक रंजन ने कहा: बिहार के साथ कोसी का भी विकास करेंगे। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के हाथ को मजबूत करेंगे।

Leave a Comment