राजस्थान के डूंगरपुर के मेडिकल कॉलेज की लैब हो चुकी कोरोना संक्रमित

राजस्थान के डूंगरपुर के मेडिकल कॉलेज की कोरोना लैब संक्रमित हो चुकी है। सभी सैंपल पॉजीटिव आने पर उसे विसंक्रमित किए जाने के तमाम उपाय फैल होने पर बंद कर दिया गया है। मंगलवार को एक बार फिर उसमें सैम्पलों की जांच की जाएगी और तभी पता चल पाएगा कि लैब विसंक्रमित हुई या नहीं।

गुरुवार को डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज की लैब में कोविड-19 की जांच के लिए 254 सैम्पल लाए गए। इनकी जांच की गई तो सभी पॉजीटिव पाए गए। इससे शंका हुई कि लैब में ही कोरोना वायरस फैल चुका है।

इसके बाद शुक्रवार को एक साथ तीन सौ सैम्पलों की जांच की गई तो वह भी पॉजीटिव निकले। इससे जाहिर हो गया कि लैब संक्रमित हो चुकी है। लैब में संक्रमण फैलने पर आमतौर सभी सैम्पल पॉजीटिव आते हैं और लैब को विसंक्रमित किया गया। इसके बाद लैब को बंद कर दिया गया।

मेडिकल कॉलेज के प्रिंसीपल डॉ. श्रीकांत असावा का कहना है कि मंगलवार को एक बार फिर लैब को खोला जाएगा और सैम्पलों की जांच की जाएगी। उसके बाद ही पता चल पाएगा कि लैब संक्रमण मुक्त हो गई या नहीं।

संक्रमण पाए जाने पर एक बार फिर लैब के विसंक्रमित किए जाने के उपाय किए जाएंगे। इस बीच डूंगरपुर जिले में लिए जा रहे कोरोना जांच के सैम्पल उदयपुर के आरएनटी मेडिकल कॉलेज भेजे जा रहे हैं।

मेडिकल कॉलेज की लैब सात कमरों में बंटी हुई है। संक्रमण के लैब से बाहर आने की और फैलने की भी शंका जताई जा रही है। पता चला है कि लैब के कर्मचारी कई बार पीपीई किट एवं चप्पल पहनकर लैब के मुख्य द्वार तक आ जाते थे।

अभी तक यह पता नहीं चल पाया कि कर्मचारियों को संक्रमण हुआ है नहीं। लैब के समीप कोरोना पॉजीटिव मरीजों का वार्ड और आईसीयू भी स्थित है और वहां चिकित्सकों एवं नर्सिंगकर्मियों का आना-जाना लगा रहता है।

Leave a Comment