रातभर में स्थानीय लोगों ने फिर बनाया हनुमान मंदिर

नई दिल्ली

चांदनी चौक में हटाए गए 50 साल पुराने मंदिर के स्थान पर स्थानीय लोगों ने रातभर में फिर  हनुमान बना दिया। इस मंदिर के बनाए जाने का पता शुक्रवार को चला। मंदिर में हनुमान जी की वही मूर्ति रखी गई है जो पहले वाले मंदिर में थी।

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के स्टोर से बृहस्पतिवार रात को ही मूर्ति को लाया गया। इसके बाद मंदिर का निर्माण किया गया। एक दिन पहले मंदिर को स्थापित किया जाना था, लेकिन किन्ही कारणों से उस दिन यह सिरे नहीं चढ़ पाया।

वहीं, स्थानीय लोगों ने मिलकर बृहस्पतिवार रातभर में स्टील और लोहे से दूसरा हनुमान मंदिर बना दिया है। हैरानी की बात है कि रातभर में यह मंदिर लोहे और स्टील से बना दिया गया और पुलिस प्रशासन के साथ स्थानीय निकाय को भी इसका पता नहीं चला। सुबह मंदिर पहुंचे लोगों ने पहले तो दर्शन किए फिर जय श्रीराम और बजरंग बली के नारे भी लगाए।

चांदनी चौक में जिस जगह पर हनुमान मंदिर तोड़ा गया था, वहां रातभर में स्थानीय लोगों ने फिर मंदिर बना दिया। जनवरी के पहले सप्ताह में चांदनी चौक सेंट्रल वर्ज पर यह मंदिर तोड़ा गया था, जिस पर उत्तर दिल्ली नगर निगम ने सफाई दी थी यह मंदिर तोड़ा नहीं गया, बल्कि यहां से हटाया गया है।  यहां पर मंदिर हटाने के दौरान नगर निगम ने पीपल का पेड़ भी काट दिया गया था।

वहीं, इसकी जानकारी लगते ही उत्तर दिल्ली नगर निगम के महापौर जय प्रकाश ने Tweet किया- ‘चांदनी चौक में विराजे पवनसुत हनुमान जय श्री राम। आज दोपहर 12:30 बजे दर्शन कर हनुमान मंदिर में आशीर्वाद प्राप्त करूंगा।’

वहीं, जनवरी में मंदिर तोड़े जाने पर लोगों का कहना था कि जब अन्य धार्मिक स्थानों के लिए छूट है तो मंदिर ही क्यों तोड़ा गया। आरोप है कि Delhi Police ने जनवरी में तड़के मंदिर को तोड़ा फिर वहां रखी मूर्तियों और अन्य चीजों को पास के मंदिर में रखवा दिया।

वहीं, तोड़ फोड़ के दौरान निकले मलबे को भी तत्काल हटा दिया गया था। इसके बाद कुछ घंटे के अंतराल पर ही वहां सड़क भी बना दी गई, जिससे मंदिर होने का कोई सबूत न रह जाए। वहीं, स्थानीय लोग सुबह वहां का नजारा देखकर लोग दंग रह गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *