रेलवे ने दी कुछ राहत भरी खबर, जल्द दौड़ेंगी 40 जोड़ी और स्पेशल ट्रेनें

 

रेल यात्रा की बढ़ती मांग के मद्देनजर Indian Railway ने 12 सितंबर से 80 और ट्रेनों के संचालन को हरी झंडी दे दी है। इन ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन की प्रक्रिया 10 सितंबर से चालू हो जाएगी। यात्रा के लिए रिजर्वेशन जरूरी होगा। ये ट्रेनें पहले से चलाई जा रही 230 स्पेशल ट्रेनों के अलावा होंगी।

इसके साथ रेल पटरियों पर दौड़ने वाली स्पेशल ट्रेनों की कुल संख्या 310 हो जाएगी। जिन ट्रेनों को चलाने का एलान किया गया है उनमें वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस, Lucknow शताब्दी और गोरखपुर व प्रयागराज हमसफर एक्सप्रेस शामिल हैं।

Rail Board के चेयरमैन वीके यादव ने बताया कि हम लगातार इस बात पर नजर रख रहे हैं कि किन ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट लंबी है। जिस भी ट्रेन में ऐसा होगा, उसके लिए एक और ट्रेन चलाई जाएगी।

ये क्लोन ट्रेन, एक्चुअल ट्रेन से पहले चलेगी, ताकि ज्यादातर यात्रियों को जगह मिल सके। जिन राज्यों से परीक्षाओं या अन्य किसी चीज के लिए ट्रेन चलाने की मांग होगी, उसे भी पूरा किया जाएगा।

Delhi से गोरखपुर चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस, कोटा से देहरादून चलने वाली नंदा देवी एक्सप्रेस, Delhi से भागलपुर जाने वाली विक्रमशिला एक्सपदिल्ली-दिल्ली LucknowDelhi एक्सप्रेस, वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस, मैसूर-सोलापुर गोल गुंबज एक्सप्रेस उन ट्रेनों की सूची में हैं जो 12 सितंबर से पटरी पर दौड़ेंगी।

Leave a Comment