रॉकेट की सफल लैंडिंग के कुछ ही देर बाद हुआ धमाका, पढ़े पूरी खबर

एलन मस्क की स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन का नया और सबसे बड़ा रॉकेट अपनी तीसरी कोशिश में पहली बार सफलतापूर्वक लैंड हुआ, लेकिन धरती पर उतरने के कुछ देर बाद ही इसमें जोरदार धमाका हो गया। रॉकेट लॉन्चपैड पर ही जलकर पूरी तरह से खाक हो गया।

स्पेसएक्स की टीम ने जैसे ही इस उड़ान को सफल करार दिया, यह रॉकेट आग की लपटों में घिर गया। इस हादसे से अमेरिकी स्पेस कंपनी के मंगल मिशन को बड़ा झटका लगा है।

बुधवार को टेक्‍सास स्थित स्‍पेसएक्‍स के बोका चिका से उड़ान भरने के बाद स्‍पेसएक्‍स का रॉकेट स्‍टारशिप एसएन10 धरती से करीब छह मील (10 किलोमीटर) की ऊंचाई तक गया। लैंडिंग के तुरंत बाद इसमें जोरदार धमाका हो गया। आग लगने से पहले रॉकेट तीन प्रयासों में पहली सफल लैंडिंग के साथ एक अहम पड़ाव पर पहुंचा।

रॉकेट में विस्फोट का कारण अब तक पता नहीं चला है। स्पेसएक्स की ओर से इसे लेकर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई। लेकिन एलन मस्क ने एक ट्वीट करके रॉकेट के बगैर नष्ट हुए लैंड होने पर खुशी जाहिर की। साथ ही उन्होंने कहा कि स्पेसएक्स टीम शानदार काम कर रही है।

एक महीने पहले स्पेसएक्स का स्टारशिप एसएन9 रॉकेट लैंडिंग के दौरान दुर्घटना ग्रस्त हो गया था। इसे अमेरिका के टेक्सास स्थित स्पेसएक्स की रॉकेट फैसिलिटी से लॉन्च किया गया था। इससे पहले भी परीक्षण के दौरान रॉकेट में विस्फोट हो चुका है।

कंपनी की योजना इस साल के अंत तक अंतरिक्ष में विश्व के पहले ऑल सिविलियन मिशन यानी नागरिक को भेजने की है। इंस्पिरेशन 4 नामक इस अभियान का संचालन एक चैरिटी के जरिए किया जा रहा है।

इसकी कमान अमेरिकी उद्योगपति जेरेड इसाकमैन के हाथों में है। इसाकमैन के साथ स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन कैप्सूल में सवार होकर अंतरिक्ष की सैर पर निकलने वाले तीन और अंतरिक्ष यात्रियों का एलान जलद होगा। इस सफर में एक मार्ग पर हर 90 मिनट में हर यात्रियों को पृथ्वी की परिक्रमा कराई जाएगी।

Leave a Comment