लगातार हो रही Petrol, Deisel की कीमतों में बढ़ोतरी, जाने क्या है आपके शहर मे दाम

Petrol, Deisel की कीमतों में रोजाना बढ़ोतरी जारी है। आज शुक्रवार 19 फरवरी को लगातार ग्यारहवें दिन Petrol, डीजल के दाम बढ़ गए। शुक्रवार को Delhi में Petrol 31 पैसे प्रति लीटर चढ़ कर 90.19 रुपये पर चला गया।

Deisel भी 33 पैसे का छलांग लगा कर 80.60 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। दोनों ईधनों के दाम ऑल टाइम हाई है।

Mumbai में तो Petrol 96.62 रुपये पर पहुंच गया है, जो कि मेट्रो शहरों में सबसे ज्यादा है। Deisel की कीमत 87.67 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है।

कोलकाता में Petrol 91.41 और डीजल 84.19 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है। चेन्नई में Petrol और Deisel के दाम बढ़ने के बाद क्रमशः 92.25 और 85.63 रुपये प्रति लीटर है।

देश के दूसरे राज्य राजस्थान मध्यप्रदेश में भी पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 100 रुपये के पार पहुंच गई है। मध्यप्रदेश के अनूपपुर में Petrol 100 रुपये 25 पैसे और Deisel 90.35 रुपये में बिक रहा है। राजस्थान में Petrol पर सबसे ज्यादा वैट वसूला जाता है। उसके बाद सबसे ज्यादा कर मध्यप्रदेश का है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसी सप्ताह विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर हुई बहस का जवाब देते हुए राज्य में Petrol व Deisel के दाम बढ़ने के लिए केंद्र सरकार को दोषी ठहराया था।

मेघालय सरकार ने Petrol और Deisel की कीमत सात रुपये प्रति लीटर से ज्यादा घटा दिए हैं। इस राज्य में सरकार ने Petrol पर वैट 31.62 प्रतिशत से कम कर 20 प्रतिशत या 15 रुपये प्रति लीटर कर कर दिया है। Deisel पर वैट 22.95 की जगह 12 प्रतिशत या 9 रुपये प्रति लीटर में से जो भी अधिक हो, कर दिया।

Petrol Deisel की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। रोज सुबह छह बजे Petrol और Deisel की कीमतों में बदलाव होता है। Petrol व Deisel के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं।

Leave a Comment