लद्दाख मे महसूस किए गए भूकंप के झटके,जानें तीव्रता

जहा एक तरफ Corona कहर के बीच देश के अलग-अलग हिस्सों में Earthquake के झटके भी दहशत पैदा कर रहे हैं। आज सुबह यानी मंगलवार को लद्दाख और अंडमान-निकोबार में Earthquake के झटके महसूस किए गए।

लद्दाख जहां Earthquake की तीव्रता 4.4 थी, वहीं अंडमान-निकोबार में 4 की तीव्रता से Earthquake आया। अब तक किसी नुकसान की खबर नहीं है।

आज तड़के तीन बजे अंडमान और निकोबार में एक बार फिर Earthquake के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.0 मापी गई है। Earthquake के झटके अंडमान और निकोबार द्वीप के डिगलीपुर में महसूस किए गए।

दूसरा Earthquake लद्दाख में कारगिल के 435 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में आज सुबह 05:47 बजे आया। रिक्टर पैमाने पर 4.4 तीव्रता का Earthquake दर्ज किया गया।

दोनो जगह तेज झटके महसूस किए गए थे। Earthquake के झटकों से किसी भी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं है। इससे पहले भी इन दोनों इलाकों में लगातार Earthquake के झटके महसूस किए जाते रहे हैं।

भूकंप आए तो क्या करें
Earthquake के दौरान मकान, दफ्तर या किसी भी इमारत में अगर आप मौजूद हैं तो वहां से बाहर निकलकर खुले में आ जाएं। इसके बाद खुले मैदान की ओर भागें।भूकंप के दौरान खुले मैदान से ज्यादा सुरक्षित जगह कोई नहीं होती।

Earthquake आने की स्थिति में किसी बिल्डिंग के आसपास न खड़े हों। अगर आप ऐसी बिल्डिंग में हैं, जहां लिफ्ट हो तो लिफ्ट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। ऐसी स्थिति में सीढ़ियों का इस्तेमाल करना ही उचित होता है।

Leave a Comment