वज़न घटाना है तो इन चीजों से करे परहेज, होगा फायदा

लाइफस्टाइल में बदलाव और हमारे खान-पान की बिगड़ती आदतों का नतीजा है मोटापा, जो एक बार बढ़ जाए तो उसे घटाने के लिए बेहद जतन करना पड़ते हैं। बढ़ता वजन कई बीमारियों जैसे शुगर, ब्लड प्रेश और दिल के रोगों का कारण बन सकता है, इसलिए बढ़ते वजन को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है।

मोटापा अपने आप में एक बीमारी है जो दूसरी बीमारियों के पनपने का कारण भी बनता है। मोटापे का प्रमुख कारण अत्यधिक कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन, शारीरिक गतिविधियों का अभाव और आनुवांशिकी का मिश्रण है।

मोटापे पर कंट्रोल करने के लिए हम सबसे पहले जिस फंडे को आज़माते हैं वो है डाइट कंट्रोल, लेकिन आप जानते हैं कि डाइट कंट्रोल करने के दौरान भी आप बहुत सारी चीजों का सेवन करते हैं, जो आपका मोटापा घटाने के बजाएं बढ़ा देती हैं। अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं और डाइटिंग कर रहे हैं तो सबसे पहले इन चीजों से परहेज करें।

डाइटिंग के दौरान बटर का सेवन बिल्कुल नहीं करें। बटर में 80% फैट होता है, इतना ही नहीं बटर में हाई कोलेस्ट्रॉल युक्त कई ऐसे पदार्थ होते हैं जो वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। आप डाइटिंग कर रहे है तो सबसे पहले अपनी डाइट से बटर को स्किप करें। इसकी जगह आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप डाइटिंग कर रहे हैं तो खाने को स्किप करने के बजाएं तला भुना हुआ खाना अपनी डाइट से रिमूव करें। डाइट के दौरान तले हुए स्नैक्स या चिप्स खाने से आपका वजन बढ़ सकता है। इन फूड्स में हाई कैलोरी होती हैं जो तेजी से आपका वजन बढ़ाती है।

आइसक्रीम खाने के ज्यादा शौकीन हैं और बढ़ते वजन से परेशान हैं तो सबसे पहले इस आदत तो बदलें। आइसक्रीम में शुगर और फैट भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो आप बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है।

Leave a Comment