लाइफ स्टाइल

वीकेंड में कैसे रखे बच्चों को व्यस्त

बीबीसी खबर

छोटे-छोटे बच्चों को छुट्टी के दिन खूब मौज-मस्ती करने का मन होता है । इसके चलते वो घर को कबाड़खाना बना ड़ालते है । ऐसे में घरवालों खासकर के मां का काम बढ़ जाता है । इन सब परेशानियों से बचने के लिए घरवालों को चाहिए कि वो बच्चों को अलग अलग काम देकर व्यस्त रखे , जिससे वे घर का रख-रखाव सीख जाएंगे और घर को व्यवस्थित रखने में

1-बच्चों के नए काम दें

एक दिन में कोई भी घर का काम करना ,साफ-सफाई करना नहीं सीख पाएगा ।छुट्टी के दिन इसीलिए बच्चों को छोटे-छोटे काम करना सिखाएं । ऐसे काम जो उनको भारी ना लगे जैसे – अलमारी साफ करना , उसमें कपड़े रखना , साफ-सफाई करना इत्यादि ।

2- बच्चों की मदद करना

बच्चों को अकेले कुछ ना करने दें । उनके हर काम में उनकी मदद कर करनी चाहिए ।बच्चों को काम के साथ अकेला नहीं छोड़ना चाहिए ।साथ ही साथ उनको काम करने का ढ़ंग भी सीखाना चाहिए ।

3-इंज्वाय के साथ काम कराएं

काम करते करते बच्चे इंज्वाय भी करें इसके लिए म्यूजिक का सहारा लें । हसतें नाचते हुए बच्चे काम करेंगे और उनका मन भी लगा रहेगा । किसी तरह की उनको बोरनेस नहीं होगी ।

4-ईनाम का लालच

बच्चें बहुत चतुर होते है । कभी-कभी काम जल्दी खत्म हो जाएं इसलिए वह बेकार तरह से काम करके काम से मुक्ति पाना चाहते हैं । ऐसे में बच्चों को ईनाम और सरप्राइज गिफ्ट्स का लालच दें ,जिससे उनका काम करने में मन लगा रहेगा ।

5-सबके सामने बच्चें की बढ़ाई करे

काम पूरा करने के बाद बच्चे को बहुत प्यार दें उसके मनपसंद चीज बना कर उसको खिलाएं । परिवार और बाहर के लोगों के सामने उसकी तारीफ करें ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button