टिप्स & ट्रिक्स

व्हाट्सएप चैट को पुराने फोन से नए फोन में कैसे ट्रांसफर करें

Above Article

मेरा नाम है आशीष आज हम आपको बता रहे हैं कि व्हाट्सएप चैट को पुराने फोन से नए फोन में कैसे ट्रांसफर करें। तो आइए जानते हैं इस ट्रिक के बारे में-

आज के समय में अगर आप अपने पुराने फोन से नए फोन पर शिफ्ट कर रहे हैं तो पहले जितना मुश्किलन नहीं है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जो कई बार पुराने डिवाइस में रह जाती हैं। खासकर के टेक्स्ट मेसेज, जिन्हें हम कई बार बैकअप करना भूल जाते हैं।

वॉट्सऐप के पास आपके सभी मेसेजेस को पुराने फोन से नए फोन में लाने का ऑप्शन है। वॉट्सऐप एक इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप है और लगभग हर कोई इसे इस्तेमाल करता है। इसलिए पुराने डिवाइस में मौजूद चैट को नए डिवाइस में ट्रांसफर करना जरूरी हो जाता है।

वॉट्सऐप चैट्स में ना केवल जरूरी कॉन्टैक्ट्स और जानकारी होती है, बल्कि मीडिया अटैचमेंट भी शामिल रहते हैं जिनकी जरूरत नई डिवाइस में भी पड़ती है।

वॉट्सऐप चैट्स को ट्रांसफर करने का सबसे आसान तरीका है गूगल क्लाउड या iCloud पर उनका बैकअप कर लेना और इसके बाद आप अपने नए फोन पर चैट रीस्टोर कर सकते हैं।

ऐंड्रॉयड डिवाइस के लिए
अपने नए फोन में पुरानी चैट्स ट्रांसफर करने के लिए आपको सबसे पहले पुराने फोन में वॉट्सऐप खोलना होगा। इसके बाद स्क्रीन पर सबसे ऊपर दांये कोने में दिए 3 डॉट्स पर टैप करें।

– Settings में जाएं और फिर Chats पर क्लिक करें

– इसके बाद Chats backup पर टैप करें

– इसके बाद आप चैट्स को बैकअप करने के लिए मैनुअली या ऑटोमैटिकली (weekly, monthly etc) का विकल्प चुन सकते हैं।

अगर आप चैट्स को मैनुअली बैकअप करने का विकल्प चुनते हैं तो वॉट्सऐप उसी समय गूगलड्राइव पर एक बैकअप क्रिएट करेगा। और फिर जब अगली बार आप

वॉट्सऐप बैकअप करेंगे तो आपको यह पूरी प्रक्रिया दोबारा दोहरानी होगी। अगर आप ऑटोमैटिकली बैकअप चुनते हैं तो वॉट्सऐप हर सप्ताह या महीने बिना कुछ आपके किए ही चैट्स का बैकअप रखेगा।
अब जब आप नए फोन में वॉट्सऐप इंस्टॉल करेंगे तो आपसे गूगल ड्राइव से पुरानी चैट्स और मीडिया रिकवर करने के लिए पूछा जाएगा।

हमारी सलाह है कि नए फोन में वॉट्सऐप इस्तेमाल करने से पहले अपने पुराने फोन में चैट्स का बैकअप ले लें।

iPhones के लिए
– अपनी Apple ID में जाएं और iCloud को टर्न ऑन कर दें

– अब WhatsApp खोलें और Settings में जाएं

– इसके बाद Chats पर क्लिक करें और फिर Chat Backup पर टैप करें। यहां भी आप मैनुअली या ऑटोमैटिकली बैकअप का ऑप्शन चुन सकते हैं। आपको विडियो को शामिल करने या ना करने का विकल्प भी मिलता है।
अब जब आप नई डिवाइस पर वॉट्सऐप चलाएंगे तो आपको iCloud से पुरानी चैट रीस्टोर करने के लिए पूछा जाएगा।

जरूरी टिप- अगर आप iOS से ऐंड्रॉयड या ऐंड्रॉयड से iOS पर मूव कर रहे हैं तो आप नई डिवाइस में पुरानी चैट रीस्टोर नहीं कर पाएंगे। क्योंकि iOS गूगल ड्राइव से और ऐंड्रॉयड iCloud से रीस्टोर नहीं करता।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button