सरकार ने भारतीय मजदूरों को हटाए जाने पर लिया चीनी कंपनी पर एक्शन

भारत सरकार की मिनी रत्न कंपनी मैंगनीज ओर इंडिया लिमिटेड की बालाघाट खदान में कार्यरत चीनी कंपनी चाइना कोल 3 के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया गया है। इस कंपनी पर भारतीय मजदूरों को काम पर नहीं जाने देने का आरोप लग रहा था. जिसे लेकर कंपनी का काम बंद करने की कार्रवाई की गई है।

भारतीय मजदूरों काम पर नहीं लेने की चीनी कंपनी के अड़ियल रुख के बाद कई बार इस कंपनी को पिछले 1 सप्ताह में पुनः भारतीय श्रमिकों को रखने के निर्देश जारी किए गए लेकिन इसके बाद भी जब चीनी कंपनी नहीं मानी तो मॉयल प्रबंधन ने चीनी कंपनी के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करते हुए उसे काम बंद करने का आदेश जारी कर दिया है। इस आदेश में साफ-साफ लिखा है कि जब तक भारतीय मजदूरों को काम पर नहीं लिया जाएगा तब तक यह कंपनी यहां काम नहीं कर सकती है।

सरकार ने चीनी कंपनी के खिलाफ एक्शन लिया है. कंपनी भारतीय श्रमिकों के साथ काम करने को तैयार नहीं थी. देश के भीतर ही ठेकेदार के रूप में काम कर रही कंपनी भारतीय श्रमिकों का बायकाट कर रही है जिसके लिए बहाना कोराना संक्रमण को बताया जा रहा है.

चीन के साथ चल रहे गतिरोध के बीच चाइनीज कंपनी चाइना कोल 3 ने भारतीय मजदूरों को कोराना संक्रमण फैलने के बहाने काम पर नहीं लिया था. इस बात को लेकर मजदूरों ने आंदोलन भी किया था. इसके बाद मॉयल में ढाई सौ करोड़ रुपये की लागत से अंडरग्राउंड शॉफ्ट का निर्माण कर रही इस कंपनी के काम को रोक दिया गया है।

रिपोर्टर बीपी पाण्डेय

Leave a Comment