लखनऊ

सावन के दूसरे सोमवार को भी दिखे भक्त, सोशल डिस्टेंसिग का किया पालन

Above Article

देवाधिदेव भगवान शिव की विशेष उपासना के माह यानी सावन में औघड़दानी का दर्शन चरम पर है। Corona के संक्रमण के कारण हज जगह पर Physical distancing का पालन करते हुए भक्तों ने सावन के दूसरे सोमवार पर आज भगवान शिव का दर्शन-पूजन किया। Varanasi के साथ ही Kanpur, प्रयागराज, Lucknow, मेरठ, गोरखपुर, लखीमपुर खीरी व बाराबंकी के साथ अन्य शहर तथा ग्रामीण क्षेत्र में लोग भगवान शिव की अराधना में लीन हैं। इस बार सावन में कांवड़ यात्रा प्रतिबंधित होने के बाद भी लोग बड़ी संख्या में प्रदेश के विख्यात शिव मंदिरों में दर्शन करने पहुंचे हैं।

Varanasi में सावन के दूसरे सोमवार पर श्रीकाशी विश्वनाथ के दर्शन को भक्त उमड़ पड़े हैं। मंदिर के चारों तरफ लम्बी-लम्बी कतार लगी हैं। Police तथा मंदिर प्रशासन की देखरेख में यहां पर लोग Physical distancing का पालन करते हुए भगवान शिव का दर्शन-पूजन कर रहे हैं।

प्रयागराज में सावन के दूसरे सोमवार पर सुबह से ही शिव मंदिरों में भक्त पूजन-अर्चन और जलाभिषेक को जुटे हैं। दर्शन-पूजन में Physical distancing का भी पालन किया जा रहा है। श्रावण मास के दूसरे सोमवार को ग्रह-नक्षत्रों की अद्भुत जुगलबंदी से भगवान शिव की स्तुति का दुर्लभ संयोग भी है। शिव का ध्यान, पूजन, भजन, अभिषेक व दर्शन करना अत्यंत पुण्यकारी होगा। हृदय से शिव की स्तुति करने वाले भक्तों को भोलेनाथ मनोवांछित फल की प्राप्ति कराएंगे। यहां के मनकामेश्वर मंदिर के साथ ही दारागंज के नागवाशुकी मंदिर तथा सिविल लाइन्स के मंदिर में लोग कतार में लगकर भगवान शिव का दर्शन-पूजन कर रहे हैं।

Corona संक्रमण को देखते हुए शिवालयों में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। हर मंदिर के गेट पर सैनिटाइजर व थर्मल स्क्रीनिंग का प्रबंध किया गया है। मॉस्क लगाने वाले श्रद्धालु को ही मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा है। यहां पर मनकामेश्वर, गंगोली शिवालय, शिव कचहरी शिवालय, पंचमुखी, भोले गिरि, तक्षकतीर्थ बड़ा शिवालय, मुकुंदेश्वरनाथ महादेव आदि शिवालयों में भक्तों की सुरक्षा का विशेष प्रबंध किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button