मध्यप्रदेश

हरियाणा में 8वीं से 12वीं क्लास के बच्चों के लिए खुशखबरी, पढ़े कुछ खास खबर

Above Article

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अगुवाई वाली हरियाणा सरकार ने आगामी शैक्षणिक सत्र की शुरुआत से पहले राज्य के सरकारी स्कूलों के 8वीं से 12वीं तक के सभी विद्यार्थियों को मुफ्त टैबलेट वितरित करने का निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हुई स्कूल शिक्षा विभाग की बैठक में टैब वितरण संबंधी तैयारियों की समीक्षा की। ये टैब शिक्षण एवं पाठन सामग्री के साथ लोडेड होंगे।

इससे छात्रों के सीखने की क्षमता में वृद्धि होगी और वे कक्षा में, बाहर तथा घर पर भी ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे। इन टैब में ‘अवसर ऐप ऑनलाइन सामग्री’, पीडीएफ  पुस्तकें, क्यूआर कोडिड एनसीईआरटी सामग्री, एजुसेट वीडियो, दीक्षा ऑनलाइन सामग्री, शिक्षकों द्वारा तैयार किए गए यू-टयूब वीडियो, शिक्षकों द्वारा तैयार किए गए प्रश्न बैंक और राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा, संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई), राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनईडीए) और  राष्ट्रीय शिक्षक परीक्षा (एनटीई) जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी से संबंधित सामग्री शामिल है।

सभी शिक्षा सामग्री एक एक्रिप्टड डेटा कार्ड में प्री-लोडिड होगी, जिससे छात्र अध्ययन कर सकेंगे, मॉक टेस्ट दे सकेंगे और आगामी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए पिछले वर्ष के पेपर भी देख सकेंगे।

ये टैब छात्रों को लाइब्रेरी की किताबों की तरह जारी किए जाएंगे जिन्हें छात्र 10वीं और 12वीं की परीक्षा के बाद वापस लौटाएंगे। टैब का उचित उपयोग सुनिश्चित करने के उद्देश्य से इनमें मोबाइल डिवाइस प्रबंधन (एमडीएम) अपलोड किया जाएगा।

एमडीएम प्रत्येक छात्र के डिवाइस उपयोग, लॉग-इन नहीं करने वालों का भौतिक सत्यापन करने सहित डिवाइस की ट्रैकिंग रखेगा और टैब की बिक्री के खिलाफ निगरानी भी सुनिश्चित करेगा।

छात्र टैब का उपयोग केवल अपनी पढ़ाई के लिए करेंगे और वे किसी भी अवांछित वेबसाइट का उपयोग नहीं कर पाएंगे और न ही कोई अन्य सामग्री को डाउनलोड कर पाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button