अखिलेश यादव की जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा वापस लेगी केंद्र सरकार

उत्तर प्रदेश

UP के पूर्व CM Akhilesh Yadav की जेड प्लस श्रेणी ‘ब्लैक कैट’ कमांडो सुरक्षा केंद्र सरकार वापस लेगी। हालांकि उनके पिता और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की सुरक्षा जारी रहेगी।

सरकारी सूत्रों के अनुसार गृह मंत्रालय द्वारा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की सुरक्षा प्राप्त वीआइपी सुरक्षितों की समग्र समीक्षा की गई है। इसके बाद अखिलेश की सुरक्षा हटाने का फैसला लिया गया है।

उन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड ने सुरक्षा मुहैया कराई है। हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि अखिलेश को दूसरे केंद्रीय बल की सुरक्षा मुहैया कराकर कटौती की जाएगी या पूरी तरह उनकी केंद्रीय सुरक्षा वापस ले ली जाएगी।

केंद्र में संप्रग सरकार के दौरान 2012 में अखिलेश को शीर्ष स्तर की वीआइपी सुरक्षा मुहैया कराई गई थी। उनकी सुरक्षा में अत्याधुनिक हथियारों से लैस एनएसजी के करीब 22 कमांडो का दल तैनात किया गया है।

सूत्रों ने कहा कि केंद्र और राज्य की गुप्तचर एजेंसियों द्वारा खतरे के लिहाज से तैयार रिपोर्ट के आधार पर गृह मंत्रालय ने फैसला लिया है। दो दर्जन अन्य वीआइपी की सुरक्षा भी या तो वापस ली जाएगी या उसमें कटौती की जाएगी। इस संबंध में सरकारी आदेश जल्दी ही जारी होने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *