अगर आपका बिजली का बिल ज्यादा आता है तो पढ़े ये खबर

उत्तर प्रदेश

घर में बिजली की खपत तो इतनी हुई नहीं फिर ये बिल ज्यादा कैसे आ गया, यह समस्या अब करीब हर घर की हो गई है। अक्सर ऐसे मामले विद्युत सबस्टेशन पर उपभोक्ताओं से सुनने को मिल जाते हैं। लेकिन, क्या कभी सोचा है कि आपकी छोटी सी लापरवाही आपके बिजली बिल को बढ़ा रही है, जरा ध्यान दें कि कहीं आपका Mobile या Laptop चार्जर तो इसके लिए जिम्मेदार नहीं हैं। ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफीशिएंसी ने उपभोक्ताओं का ध्यान इस ओर खींचने का प्रयास किया है।

यदि आप Mobile Charger लगाकर Switch खुला छोड़ देते हैं, तो आपका बिजली बिल ज्यादा आएगा। ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफीशिएंसी ने ऐसे घरेलू उपकरणों की भार क्षमता का एक नया चार्ट तैयार किया है, जिसके माध्यम से बिजली की बचत की जा सकती है। BEE की ओर से हर बिजली उपकरण की ऊर्जा दक्षता के हिसाब से रेटिंग की जाती है। इसमें फाइव स्टार वाले उपकरण सबसे कम बिजली की खपत करते हैं।

बिजली के बोर्ड में लगा इंडीकेटर, लैपटॉप चार्जर, इन्वर्टर तथा स्टेबलाइजर बिजली का बिल ज्यादा आने के जिम्मेदार हैं। ऐसे में बीईई के मानक के अनुसार उपकरण लेने से उपभोक्ता बिजली के बिल को कम कर सकते हैं। ये भी ध्यान रखना होगा कि उपकरण का प्रयोग करने के बाद Switch जरूर बंद करें। मसलन जो पंखा 70 वाट बिजली लेता है, उसकी जगह यदि 40 वाट का पंखा प्रयोग किया जाए तो हवा उतनी ही मिलेगी, लेकिन बिल कम आएगा। इसी तरह 100 वाट बल्ब और 10 वाट एलईडी बल्ब की रोशनी भी समान है।
Laptop का चार्जर लगा है और Switch On है तो यह पांच वाट बिजली लेता है, जबकि लैपटॉप चार्ज होने पर 65 वाट बिजली की खपत होती है। यही हाल Mobile चार्जर का भी है। स्विच ऑन होने पर यह 3 वाट बिजली लेता है, जबकि Mobile चार्ज होने पर 10 वाट बिजली की खपत होती है। इसी प्रकार होम थिएटर बंद होने पर तीन वाट और चालू होने पर 20 वाट बिजली लेता है। बोर्ड में लगा इंडीकेटर भी पांच वाट बिजली की खपत करता है।अधिशासी अभियंता शादाब अहमद का कहना है कि ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफीशिएंसी ने जो ऊर्जा दक्षता की सूची दी है, यदि उपभोक्ता उपकरण प्रयोग करेंगे तो उनका बिजली बिल कम आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *