अलर्ट पर सुरक्षा एजेंसियां, BSF ने पकड़ी पाकिस्तान की दो खाली बोट

गुजरात

सीमा सुरक्षा बल ने गुजरात के कच्छ जिले के पास भारत-पाक सीमा से लगते हरामी नाला क्रीक क्षेत्र से Pakistan की मछली पकड़ने वाली 2 खाली नौकाओं को बरामद किया है। इन नौकाओं को जब्त करने के बाद BSF ने Search अभियान शुरू किया, लेकिन नाव सहित ही इलाके से अभी तक किसी भी प्रकार की कोई संदिग्ध चीज नहीं मिली है।

एक अधिकारी ने Saturday सुबह 6:30 बजे जब BSF की Patrolling Party इस इलाके में गश्त कर रही थी तभी उसे एकल इंजन वाली Pakistan की मछली पकड़ने वाली 2 नावें हरामी नाला के पास दिखाई दीं। नावों को जब्त करने के बाद BSF ने इलाके में गहन जांच अभियान चलाया, लेकिन उसे कुछ संदिग्ध नहीं मिला। ये पहला मामला नहीं है जब पाकिस्तानी नौका इस तरह से मिली है। पहले भी कई बार मछली पकड़ने वाली पाकिस्तानी नौकाओं को पकड़ा जा चुका है। इस साल May में भी इसी जगह पाकिस्तानी नौका को सुरक्षा बलों ने पकड़ा था।

भारत-पाक सीमा से लगे कच्छ के सरक्रीक में ‘हरामी नाला’ है। आम लोगों के लिए पूर्ण रूप से प्रतिबंधित इस क्षेत्र में 8 किमी लंबा खतरनाक दलदल है। यह Water Chanel करीब 500 वर्ग किमी में फैला है। पिछले कुछ वषों में यह इलाका पाकिस्तानी मछुआरों द्वारा जल सीमा के उल्लंघन का गवाह रहा है। पाक ने इस विवादित क्रीक क्षेत्र को 2 किलोमीटर लंबी और 50 मीटर चौड़ी 1 कृत्रिम Chanel खोदकर मिला लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *