इन दो भारतीय महिलाओं को मिला अंपायर का दर्जा

खेल

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने अपने इंटरनेशनल पैनल ऑफ आइसीसी डेवलेपमेंट अंपायर्स में दो भारतीय महिलाओं को जगह दी है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ ने भी इस बात का ऐलान कर दिया है कि भारत की दो महिलाओं को आइसीसी ने अंपायर का दर्जा दिया है। ये भारतीय महिलाएं अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अंपायरिंग कर सकती हैं।

आइसीसी के मुताबिक, भारत की ये दो महिला जननी नारायणन (Janani Narayanan) और वृंदा राठी (Vrinda Rathi) ने अंपायर के तौर पर आइसीसी को ज्वाइन किया है और इस तरह अब इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल में महिला मैच ऑफिशियल्स की संख्या 12 हो गई है। बीसीसीआइ ने इस बात की जानकारी दी है कि अब तक 3 भारतीय महिलाएं आइसीसी में वुमेंस मैच ऑफिशियल्स बन गई हैं।

बता दें कि जननी और वृंदा से पहले जीएस लक्ष्मी ने आइसीसी के इंटरनेशनल पैन ऑफ मैच रेफरी में जगह बनाई थी। आइसीसी ने अंपायर्स डेवलेपमेंट पैनल में इन भारतीय महिलाओं का सलेक्शन इनके प्रदर्शन के आधार पर किया है। आइसीसी ने अलग-अलग देशों में देखा था कि कौन किस तरह की अंपायरिंग कर रहा है और आगे कौन इंटरनेशनल मैच में अंपायरिंग कर सकता है। राठी और नारायणन को अगले साल न्यूजीलैंड में होने वाले वुमेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप में अपंयारिंग करने का मौका मिल सकता है, क्योंकि आइसीसी वुमेंस और वुमेंस क्रिकेट को काफी प्रमोट कर रही है।

 इस बारे में ICC के सीनियर मैनेजर अंपायर्स और रेफरी Adrian Griffith ने कहा है, “ये महिला क्रिकेट के लिए बहुत उत्साह भरा समय है। यही वजह है कि आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वुमेन ऑफिशियल्स की संख्या बढ़ रही है। मुझे भरोसा है कि जननी और वृंदा इस पैनल में अच्छा करेंगी। मैं उनको भविष्य में अच्छा करने के लिए शुभकामनाएं देता हूं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *