ईद को बनाएं खास, दोस्तों और प्रियजनों को ऐसे दें मुबारकबाद

लोकप्रिय

Ramdan के महीने को अलविदा और Eid को Welcome कहने का वक्त आ गया है। पूरे एक महीने के लंबे इतंजार के बाद ये Festival आता है जिसका सबको बेसब्री से इंतजार रहता है। Eid पर घरों में तरह-तरह के जायकेदार पकवान बनते हैं। हलीम, सेवइयां, मटन कोरमा जैसी कुछ डिशेज़ का स्वाद तो आप लगभग हर घर में चख सकते हैं। इसे मीठी Eid भी कहा जाता है। Eid के दिन अपनी क्षमता अनुसार लोग दान भी करते हैं।

सफेद और नए कपड़े पहनकर लोग मस्जिद जाते हैं। नमाज अदा करने के बाद एक-दूसरे के घर जाकर उन्हें Eid की मुबारकबाद देते हैं। घर में तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं। एक-दूसरे से मिलकर मुबारकबाद देने के साथ ही आप Massage भेजकर, Whatsap, Facebook पर Status लगाकर भी इस Festival को मना सकते हैं।

वैसे प्रियजनों और दोस्तों को कुछ इस अंदाज में भी कह सकते हैं Eid मुबारक! प्यार और भाईचारे के पर्व Eid के दिन लोग आपस के गिले-शिकवे दूर कर एक-दूसरे से मिलते हैं। इस मौके पर मुस्लिम अपनी क्षमता के अनुसार दान भी करते हैं जिसे ‘जकात उल फितर’ कहा जाता है। साथ ही अपने से छोटे को उपहार भी दिया जाता है। जिसका बच्चों को खासतौर से बेसब्री से इंतजार रहता है। एक-दूसरे की सलामती और बरकत की दुआ भी मांगी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *