एचएएल के कर्मचारी आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर

देश

India की जल, थल और वायु तीनों सेनाओं के लिए लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर बनाने वाली सरकारी कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के कर्मचारी सोमवार से अनिश्चिकालीन हड़ताल पर जा रहे हैं। कर्मचारियों के भत्तों में संशोधन समेत मांगों को लेकर प्रबंधन से वार्ता विफल रहने के बाद यह फैसला लिया गया। हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने रविवार को बताया कि हड़ताल को टालने के सभी प्रयासों के बीच कर्मचारियों ने अनिश्चित कालीन हड़ताल पर जाने का निर्णय किया है।

कर्मचारियों के प्रतिनिधि यूनियनों से बातचीत में एचएएल ने कैफेटेरिया-एलाउंस बढ़ाकर 22 प्रतिशत तक कर दिया है। इसके अलावा एचएएल ने फिटमेंट एलाउंस भी 11 प्रतिशत तक करने की पेशकश की है। लेकिन कर्मचारी अपनी मांगों पर अड़े हुए हैं। एचएएल कर्मचारी संघों के एक शीर्ष निकाय ने कहा कि प्रबंधन ने उनकी उचित और वाजिब मांगों पर विचार करने से इनकार कर दिया है। कर्मचारी संगठनों ने एचएएल के सभी केंद्रों को नोटिस भेजकर एक जनवरी 2017 से भत्तों के पुनर्निर्धारण की मांग के समर्थन में 14 अक्टूबर से अनिश्चित कालीन हड़ताल पर जाने का निर्देश दिया है।

एशिया की सबसे बड़ी रक्षा क्षेत्र की पब्लिक सेक्टर यूनिट के तौर पर अपनी पहचान रखने वाली एचएएल के देशभर में 16 मैन्युफैक्चिरिंग प्लांट हैं। इसके साथ ही नौ रिसर्च एंड डेवलेपमेंट सेंटर्स भी हैं जिनमें 30 हजार से ज्यादा कर्मचारी कार्यरत हैं। एचएएल की ये यूनिट बेंगलुरु, हैदराबाद, नासिक, कानपुर, इलाहाबाद, लखनऊ और कोरापुट में हैं. एचएएल की कॉरपोरेट हेडक्वार्टर भी बेंगलुरु में ही है। एचएएल देश की सेनाओं के लिए स्वदेशी लड़ाकू विमानों से लेकर हेलीकॉप्टर्स और एयरोनॉटिकल इंजन तैयार करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *