जानिए जग्लांस निग्रा खाने के फायदे

सेहत

रोजाना जग्लांस निग्रा (अखरोट)  का सेवन दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है। अमेरिका की पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बताया कि जो लोग कम सैचुरेटेड फैट का इस्तेमाल करते हैं और रोजाना अखरोट का सेवन करते हैं, उनका सेंट्रल ब्लड प्रेशर कम रहता है। दिल जैसे अहम अंगों पर पड़ने वाले खून के दबाव को सेंट्रल ब्लड प्रेशर कहा जाता है।

इस दबाव से पता चलता है कि व्यक्ति में दिल की बीमारियों का खतरा कितना है। शोधार्थी एलिसा टिंडल ने कहा, ‘अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड होता है। यह ओमेगा-3 फैट है, जिससे ब्लड प्रेशर पर सकारात्मक असर पड़ता है।’ वैज्ञानिक अभी यह नहीं जान पाए हैं कि सेंट्रल ब्लड प्रेशर पर एएलए से असर पड़ता है या अखरोट में मिलने वाले पॉलीफिनोल जैसे अन्य तत्वों से।

अखरोट एक ड्राई फ्रूट है, जो कि बाहरी भाग कठोर होता है और इसे मुख्य व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। मिठाई और सलाद आदि में प्रयोग किया जाता है। यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है। यही नहीं अखरोट बॉडी से बुरी कोलेस्ट्रॉल को निकालने में मदद करता है। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है. इसमें एंटी-इंफ्लैमेटरी गुण होते हैं, जो ब्लड प्रेशर के खतरे को कम करने में सहायक होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *