जानें कैसे हुई थी Father’s Day की शुरुआत

लोकप्रिय

Father’s Day पूरी दुनिया में सेलिब्रेट किया जाता है जिसका मकसद बच्चों की लाइफ में पिता का क्या महत्व ये बताना और जताना है। सबसे पहले 19 जून 1910 को वाशिंगटन में इसे मनाया गया था। लेकिन 1972 में इसे आधिकारिक मान्यता मिली। साथ ही साथ इस दिन छुट्टी की भी घोषणा की गई।

कब है Father’s Day

16 जून 2019

क्यों मनाते हैं Father’s Day

ज्यादातर जगहों पर इसे जून के तीसरे संडे को सेलिब्रेट किया जाता है। सबसे पहले 5 जुलाई 1908 को वेस्ट वर्जीनिया के फेयरमोंट में Father’s Day मनाया गया था। Grace Golden Clayton अनाथ थी और उन्होंने इस दिन को खास महत्व दिलाने के लिए बहुत समय तक प्रयास किया। महीनों पहले 6 दिसंबर 1907 को हुए एक खान हादसे में तकरीबन 210 लोगों की जान चली गई थी। Clayton ने उन्हीं 210 लोगों की याद में इस दिन को सेलिब्रेट करने की सोची। लेकिन अफसोस तब इसके लिए छुट्टी नहीं होती थी।

Father’s Day मनाने के पीछे एक दूसरी कहानी भी सुनने को मिलती है। साल 1910 में 19 जून को वाशिंगटन के सोनोरा स्मार्ट डोड के प्रयासों के बाद मनाया गया। 1909 में स्पोकाने के चर्च में मदर्स डे पर उपदेश दिया जा रहा था जिसके बाद डोड को लगा कि मदर की ही तरह Father’s Day भी मनाया जाना चाहिए। ओल्ड सेन्टेनरी प्रेस्बिटेरियन चर्च के पादरी डॉक्टर कोनराड ब्लुह्म की मदद से इस विचार को स्पोकाने YMCA से ले गई। जहां स्पोकाने YMCA और अलायन्स मिनिस्ट्री ने इस विचार पर अपनी सहमति जताई और 1910 में पहली बार Father’s Day मनाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *