द ऑर्डर ऑफ द ग्रीन क्रिसेंट’ से नवाजे गए उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू

देश

Vice President M. Venkaiah Naidu और Comoros के President Ajali Asoumani ने शुक्रवार को समग्र बातचीत की और दोनों देशों ने रक्षा सहयोग और स्वास्थ्य समेत छह समझौते पर हस्ताक्षर किए। Comoros को INDIA Two million dollars का लाइन ऑफ क्रेडिट देगा। कोमोरोस के राष्ट्रपति ने उपराष्ट्रपति को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘The Order of the Green Crescent’ प्रदान किया।

Naidu 10 से 14 अक्टूबर तक कोमोरोस और सियेरा लियोन के दौरे पर हैं। नायडू ने ट्वीट कर कहा, ‘मोरोनी में कोमोरोस के राष्ट्रपति असौमानी से आज देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘The Order of the Green Crescent’ पा कर सम्मानित महसूस कर रहा हूं।’एक अन्य ट्वीट में उपराष्ट्रपति ने कहा, ‘भारत और कोमोरोस के बीच छह महत्वपूर्ण समझौते पर किए गए हस्ताक्षर का गवाह बना। रक्षा सहयोग से संबंधित सहमति पत्र तथा स्वास्थ्य एवं संस्कृति समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। हमने छोटी यात्राओं के लिए राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा से एक-दूसरे को छूट देने का फैसला किया है।

‘समुद्री पड़ोसी होने के नाते, भारत और कोमोरोस के बीच सहयोग और हमारे रक्षा संबंधों को बढ़ाने की शानदार गुंजाइश है, विशेष रूप से समुद्री क्षेत्र में।’ उन्होंने ट्वीट किया, ‘मैं आतंकवाद के खिलाफ हमारी लड़ाई में कोमोरोस के समर्थन के साथ-साथ सुरक्षा परिषद में सुधारों और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट के लिए भारत की उम्मीदवारी के लिए उसके निरंतर समर्थन के लिए राष्ट्रपति अजाली असौमानी को धन्यवाद देता हूं।’ नायडू ने भारतीय प्रवासियों से भी मुलाकात की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *