पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आई अच्छी-खासी गिरावट

अर्थ जगत

कोरोना वायरस के चलते इस समय क्रूड ऑयल (Crude Oil) के दाम एक साल से भी अधिक के न्यूनतम स्तर पर चल रहे है। इसका सीधा असर पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel Price) की कीमतों में अच्छी-खासी गिरावट देखने को मिल रही है।

इन दोनों ही उत्पादों की कीमतों में आज सोमवार को काफी अच्छी-खासी गिरावट आई है। चीन के वुहान शहर से फैला कोरोना वायरस अब चीन के बाहर भी काफी तबाही मचा रहा है। साउथ कोरिया, इटली और मध्य एशिया के देशों में कोरोना वायरस अब अपना प्रकोप दिखा रहा है। इसके चलते क्रूड ऑयल की खपत में कमी आई है और दाम घट रहा है।

सोमवार को क्रूड ऑयल WTI का वायदा भाव 46.34 डॉलर प्रति बैरल पर और ब्रेंट ऑयल का वायद भाव 51.56 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा था। क्रूड ऑयल में पिछले दिनों देखी गई भारी गिरावट का असर अब पेट्रोल-डीजल की कीमतों में देखने को मिल रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल 22 पैसे की गिरावट के साथ 71.49 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 20 पैसे की गिरावट के साथ 64.10 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

कोलकाता में पेट्रोल के भाव 22 पैसे की गिरावट के साथ 74.16 रुपये प्रति लीटर पर आ गए हैं और डीजल 20 पैसे की गिरावट के साथ 66.43 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। मुंबई की बात करें, तो यहां भी पेट्रोल के भाव में 22 पैसे की गिरावट आई है, जिससे यह 77.18 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है। डीजल यहां 21 पैसे की गिरावट के साथ 67.13 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

चेन्नई में पेट्रोल 23 पैसे सस्ता हो गया है और 74.28 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। यहां डीजल 21 पैसे सस्ता होकर 67.65 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *