बोरीवली में एक शॉपिंग सेंटर में आग लगी, दमकल की 14 गाड़ियां पहुंचीं

महाराष्ट्र

बोरीवली ईस्ट में शनिवार तड़के एक शॉपिंग सेंटर में आग लग गई। मौके पर फायर ब्रिगेड की 14 गाड़ियां पहुंची हुई हैं। आग पर कंट्रोल के लिए रोबोट भी लगाया गया है। घटना का कारण शाॅर्ट सर्किट है। आग पर काबू करने का काम अंतिम चरण में है। सुबह का समय होने से शॉपिंग सेंटर में इक्का-दुक्का लोग ही मौजूद थे।

आग सबसे पहले इंद्रप्रस्थ शॉपिंग सेंटर के बेसमेंट में लगी थी, जो फैलते हुए दूसरी मंजिल तक पहुंच गई। वेंटिलेशन के लिए जेसीबी की मदद से बिल्डिंग के साइड ग्रिल्स को तोड़ा गया। फिलहाल, हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। फायर ब्रिगेड के मुताबिक, यह लेवल 4 की आग है।

रोबोट के जरिए आग पर काबू पाया जा रहा
मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रभात राहंगडाले ने बताया कि आग को फैलने से रोकने के लिए फायर ब्रिगेड का एक रोबोट लगाया है। यह अंदर घुसकर आग पर काबू करने का प्रयास कर रहा है। आग बुझाने के लिए 14 फायर इंजन और 13 जंबो टैंकर का इस्तेमाल किया जा रहा है। कॉम्प्लेक्स के सुरक्षा इंचार्ज ने दावा किया है कि शॉपिंग कॉम्प्लेक्स की एक दुकान में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी।

कॉम्प्लेक्स में 77 दुकानें, करोड़ों का नुकसान होने का अनुमान
यहां के सुरक्षा इंचार्ज ने कहा- आग करीब 2:55 बजे लगी। हमारे गार्ड ने फोन से इसकी सूचना फायर ब्रिगेड को दी थी। कॉम्प्लेक्स के अंदर 77 दुकानें हैं। ये सभी मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक का सामान बेचती हैं। इसमें करोड़ों रुपए के नुकसान का अंदेशा जताया गया है। जेसीबी की मदद से मौके पर वेंटिलेशन का काम किया जा रहा है।

रोबोट की खासियत: पिछले साल जुलाई 2019 में मुंबई फायर ब्रिगेड को यह रोबोट मिला था। फायर प्रूफ इस रोबोट की कीमत करीब एक करोड़ रुपए है। यह अंदर घुसकर आग बुझाता है। करीब 400 से 500 किलोग्राम वजन वाले इस रोबोट में थर्मल कैमरा लगे हैं जो धुएं में भी स्पष्ट तस्वीरें ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *