भारत के सख्त तेवर देख पाक ने साधी चुप्पी, देश में आज आएंगे अभिनंदन

देश

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद में पायलट विंग कमांडर अभिनंदन को 27 फरवरी को पाक की सेना द्वारा गिरफ्तार किया गया था उन्हें भारत को सौप दिया जाएगा। लेकिन संसद में इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान सरकार शुक्रवार को वायुसेना के पायलट को शांति का सहयोग और कुछ महत्वपूर्ण बतों से नए रास्ते को खोलने के लिए पहला कदम उठाते हुए पायलट को रिहा करेगी। कि वायुसेना के पायलट की रिहाई की प्रक्रिया कैसे होगी?

भारतीय वायुसेना के पायलट को पाकिस्तान में इंटरनेशनल कमेटी ऑफ रेड क्रॉस (ICRC) को सौंपने की संभावना है। इसके बाद विंग कमांडर अभिनंदन को चकोथी सीमा या अटारी-वाघा सीमा के रास्ते से भारत में भेजा जाएगा। परोपकारी संघ जिनेवा कन्वेंशन नियम की सुविधा देता है, जिसमें कहा गया है कि प्रिजनर ऑफ वॉर (POW) यानी युद्ध बंदी को सक्रिय शत्रुता का अंत होने पर बिना देरी के उसके देश को सौंप देना चाहिए।

इसके लिए न तो औपचारिक युद्धविराम समझौते की आवश्यकता है और न ही युद्ध में शामिल देशों के बीच शांति संधि के समापन की। नियम में यह भी कहा गया है कि POWs का प्रत्यावर्तन क्रमबद्ध तरीके से एक योजना के तहत किया जाना चाहिए। यह दोनों पक्षों के समझौते के अनुसार भी हो सकता है या फिर उस पक्ष के अनुसार भी हो सकता है, जिसकी हिरासत में कैदी है। पाकिस्तान में भारतीय वायुसेना के पायलट का मामला भी ऐसा ही है।

POWs के घर वापसी की प्रक्रिया में ICRC सहायता करता है, जिन्हें उनके देशों में वापस भेजा जा रहा है। ICRC एक स्वतंत्र संगठन है, जिसका मिशन सशस्त्र संघर्ष और हिंसा की अन्य स्थितियों के पीड़ित लोगों के जीवन और सम्मान की रक्षा करना और उन्हें सहायता प्रदान करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *