रिलायंस के एनुअल मीटिंग में हुए कई बड़े एलान, Jio लाएगा मेड इन इंडिया 5G और सस्ता स्मार्टफोन

टेक्नॉलॉजी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के 43वें एनुअल जनरल मीटिंग के दौरान मुकेश अंबानी ने कई बड़े ऐलान किए हैं। 5G टेक्नोलॉजी पर दुनिया भर में एक रेस चल रही है, इसलिए अब मुकेश अंबानी ने मेड इन इंडिया 5G लॉन्च करने की बात कही है। मुकेश अंबानी ने कहा है कि जियो ने स्क्रैच से कंप्लीट 5G सल्यूशन तैयार कर लिया है. इससे भारत भर में वर्ल्ड क्लास 5G लॉन्च करने में मदद मिलेगी। उन्होंने ये भी कहा है कि ये 5G सल्यूशन 320 भारत में ही बनाया गया है।

मुकेश अंबानी ने इसे MADE IN INDIA 5G का नाम दिया है. हालांकि इसकी शुरुआत तब तक नहीं हो सकती है जबतक भारत में 5G स्पेक्ट्रम उपलब्ध न हो. अगले साल तक रिलायंस जियो का 5G सल्यूशन डिप्लॉयमेंट के लिए तैयार होगा. गूगल के साथ मिलकर रिलायंस एक एंड्रॉयड बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम तैयार करेगी और हर भारतीय के हाथ में सस्ता स्मार्टफोन देने की कोशिश करेगी. मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत को 2जी मुक्त बनाया जाएगा।

इस अवसर पर गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा, ‘हर किसी की इंटरनेट तक पहुंच होनी चाहिए. हम करोड़ों भारतीयों तक स्मार्टफोन पहुंचाने के लिए रिलायंस के साथ साझेदारी पर गर्व अनुभव करते हैं. गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड में से इसके लिए हम पहला 4.5 अरब डॉलर का निवेश कर रहे हैं।’

रिपोर्टर बीपी पाण्डेय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *