लिफ्टिंग व पैकिंग कार्य में लापरवाही के बाद चालक की सूझबूझ से टला रेल हादसा

अमेठी

रेल ट्रैक की मरम्मत के लिए चल रहे लिफ्टिंग व पैकिंग कार्य में लापरवाही के बाद चालक की सूझबूझ से एक रेल हादसा टल गया। मंगलवार को एक एक्सप्रेस ट्रेन तो बुधवार को एक इंजन पलटने से बचा गया। मामले की पूरी जानकारी स्टेशन अधीक्षक ने उच्चाधिकारियों को दी है।

गौरीगंज रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म 2 की रेल ट्रैक की मरम्मत के लिए सेक्शन इंजीनियरिंग विभाग द्वारा इन दिनों लिफ्टिंग व पैकिंग का कार्य चल रहा है। मंगलवार को बिना स्टेशन अधीक्षक को सूचना दिए तथा ब्लाक लिए काम कराया जा रहा था। इसी दौरान लखनऊ की तरफ से आ रही वाराणसी-लखनऊ इंटरसिटी एक्सप्रेस को देख कर्मियों ने रेलवे लाइन पर लगाई गई लाल झंडी को हटा दिया, जबकि ट्रैक से हटाई गई गिट्टी भरी नहीं गई थी।

इंटरसिटी ठहराव होने के कारण धीमी गति से प्लेटफार्म पहुंची ही थी कि कई जगह ट्रैक धंसने लगा। ट्रैक के दबने के कारण डिब्बों में कंपन होने लगा। कंपन से यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। हादसे की आशंका में यात्री चलती ट्रेन से कूदने लगे तो स्टेशन पर हड़कंप मच गया।

ट्रेने में कंपन देख चालक व गार्ड ने एमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को खड़ा कर दिया। जिसके बाद चालक व गार्ड ने मामले की सूचना स्टेशन कर्मियों को देते हुए ट्रैक में गिट्टी भरवाई। आधे घंटे बाद कासन पर ट्रेन को आगे के गंतव्य पर रवाना किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *