हाई कोर्ट ने केंद्र, दिल्ली सरकार से निर्माण श्रमिकों के लिए धन की ‘हेराफेरी’ में सीबीआई जांच की मांग पर प्रतिक्रिया मांगी

नई दिल्ली

नई दिल्ली:– दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को केंद्र, दिल्ली सरकार और अन्य से पूछा कि निर्माण और प्रवासी श्रमिकों के लिए 3,200 करोड़ सेस फंड के कथित दुरुपयोग की सीबीआई जांच की मांग पर अपनी प्रतिक्रिया दर्ज करें।  न्यायमूर्ति विपिन सांघी और न्यायमूर्ति रजनीश भटनागर की खंडपीठ ने भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (कैग) और दिल्ली निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड को भी इस मामले पर अपना जवाब दाखिल करने के लिए कहा और इसे 2 जुलाई को आगे की सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया।

पीठ, दीनदयाल उपाध्याय संस्थान नामक एक गैर सरकारी संगठन के अध्यक्ष विनोद कुमार शुक्ला द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें प्रवासियों और निर्माण श्रमिकों के लिए बड़े पैमाने पर धन की डायवर्जन की कैग जांच की मांग की गई थी। याचिकाकर्ता की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता सिद्धार्थ लूथरा और वकील योगेश पचौरी, आर बालाजी और नचिकेता जोशी ने इस मामले पर जोरदार बहस की और अदालत के संज्ञान में लाया, और कहा कि कुछ असंवेदनशील दस्तावेजों ने याचिका को दिल्ली सरकार के भ्रष्टाचार के खिलाफ दिखाया है। और कल्याण बोर्ड।

उन्होंने अदालत को बताया कि गलत अधिकारी गैर-निर्माण श्रमिकों जैसे ऑटो चालकों, कारखाने के श्रमिकों, दर्जी, फेरीवालों, आदि को लाभ दे रहे थे।
वरिष्ठ अधिवक्ता सिद्धार्थ लूथरा द्वारा रिकॉर्ड पर रखे गए दस्तावेजों को नष्ट करने के बाद, अदालत ने भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो को एक आवश्यक पक्ष के रूप में सुझाव देने का सुझाव दिया क्योंकि एसीबी के पास कई शिकायतें लंबित हैं और तदनुसार, अदालत ने एसीबी को अपना जवाब दाखिल करने के लिए कहा। अन्य उत्तरदाताओं के साथ।

शुक्ला ने अपनी याचिका में दिल्ली सरकार को निर्देश दिया कि वह वास्तविक निर्माण श्रमिकों को धनराशि देने से मना कर दे।
याचिका में प्रतिवादी, दिल्ली सरकार और दिल्ली बिल्डिंग एंड अदर कंस्ट्रक्शन वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड की भूमिका की जांच करने के लिए सीबीआई जैसी स्वतंत्र जांच एजेंसी से दिशा-निर्देश मांगे गए और यह पता लगाने के लिए कि निर्माण श्रमिकों के लिए विशेष रूप से गठित किए गए सेस फंड को कैसे रोका गया है? कई वर्षों के लिए गैर-निर्माण श्रमिकों को वितरित किया गया।

इसमें कहा गया है कि ट्रेड यूनियनों और आउटसोर्स बोर्ड के कर्मचारियों के बीच एक गहरी जड़ें हैं, गैर-निर्माण श्रमिकों के बड़े पैमाने पर गैरकानूनी कामगारों को गैरकानूनी काम करने के लिए निर्माण श्रमिकों के रूप में भारी मात्रा में चार्ज करके इस शर्त के साथ कि उन्हें 40-50 प्रतिशत का भुगतान किया जाना चाहिए। लाभ राशि। इसने वर्ष 2015-16 से 2019-20 तक उपकर निधि के संवितरण के संबंध में बोर्ड के खातों का लेखा-जोखा करने के लिए नियंत्रक और महालेखा परीक्षक को निर्देश भी दिए।

याचिका में कहा गया, “कुछ सरकारी अधिकारियों के अनुसार, 80 प्रतिशत से अधिक पंजीकरण गैर-निर्माण श्रमिकों द्वारा किए गए हैं और इनमें से अधिकांश लाभार्थियों के दिल्ली में अपने घर हैं और वे वास्तविक निर्माण श्रमिक नहीं हैं।” प्रत्येक राज्य का अपना कोष होता है, जिसे उपकर निधि कहा जाता है, जो भवन और अन्य निर्माण कार्यों के मालिकों और नियोक्ताओं से एकत्र किया जाता है, जो परियोजना की लागत पर 1 प्रतिशत एकत्र करके अधिनियम की धारा 2 (डी) के तहत परिभाषित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *