1 रुपये रोजाना देकर पाएं 2 लाख रुपये का फायदा

दिल्ली। भारत सरकार बेहद मामूली निवेश में आर्थिक सुरक्षा देने वाली कई योजनाएं चला रही हैं जो कि भी आकस्मिक दुघर्टना या ऐसी ही अन्य किसी विपदा पर परिवार को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती हैं। आज हम आपको ऐसी ही दो योजनाओं की जानकारी दे रहे हैं जो बेहद मामूली निवेश पर सुरक्षा कवर दे रही हैं।

कहां मिलेगा 1 रुपये प्रति दिन से कम में 2 लाख रुपये का फायदा

– भारत सरकार फिलहाल प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना चला रही है। जिसमें सिर्फ 330 रुपये साल के प्रीमियम पर 2 लाख रुपये का लाइफ इंश्योरेंस कवर दिया जा रहा है। ये रकम 1 रुपये प्रति दिन के खर्च से भी कम है।

– इस योजना में 18 से 50 साल की आयु के लोग शामिल हो सकते हैं। प्रीमियम का भुगतान ऑटो-डेबिट सुविधा के जरिए बैंक या पोस्ट ऑफिस के खातों से सीधे किया जा सकता है।

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना एक टर्म प्लान है, जिसमें पॉलिसीधारक की मृत्यु पर आश्रितों को 2 लाख रुपये की आर्थिक मदद मिलती है।

– योजना में शामिल होने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं होती।

– योजना में शामिल होने के लिए आपको अपने बैंक शाखा, बीमा शाखा या पोस्ट ऑफिस जाकर संपर्क करना होगा। जहां पर आप एक साल के लिए या एक से ज्यादा साल के लिए प्रीमियम में कटौती का ऑटो डेबिट निर्देश दे सकते हैं, जिसके बाद आपको कवर मिलने लगेगा।

Leave a Comment