नई दिल्ली

10 राज्यों मे फैला बर्ड फ्लू, छह राज्यों ने पोल्ट्री बाजारों को किया बंद

देश के 10 राज्यों बर्ड फ्लू फैल चुका है। Delhi समेत इनमें से छह राज्यों ने पोल्ट्री बाजारों को बंद कर दिया है और इसकी आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है।

केंद्र सरकार ने इसे गंभीरता से लेते हुए राज्यों से बर्ड फ्लू के बारे में वैज्ञानिक सलाह पर अमल करने का अनुरोध किया है। राज्यों के लिए जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि चिकेन अथवा अंडे से बर्ड फ्लू का वायरस मानव में नहीं फैलता है।

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री गिरिराज ¨सह ने कहा कि प्रवासी पक्षियों से इस वायरस का प्रसार कुछ जगहों पर घरेलू जंगली पक्षियों में भी हुआ है।

सरकार ने पहले से ही इसे लेकर एहतियाती सलाह सभी राज्यों को भेजी है, जिस पर अमल करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन की अदूरदर्शिता केचलते पोल्ट्री किसानों के साथ मक्का व सोयाबीन किसानों की हालत तंग होने लगी है।

बर्ड फ्लू को लेकर सोमवार को यहां प्रेस कांफ्रेंस कर रहे सिंह ने कहा कि राज्यों में जागरूकता की कमी के चलते कई जगहों पर घबराहट की नौबत आ गई है।

लोग चिकेन व अंडा खाने से परहेज करने लगे हैं। नतीजतन, पहले कोरोना और अब बर्ड फ्लू को लेकर पोल्ट्री उद्योग की हालत खराब होने लगी है। इसका सीधा असर किसानों पर पड़ रहा है।

 

Himanchal Pradesh, Haryana, UP उत्तराखंड, राजस्थान, दिल्ली, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और केरल में हो चुका है। इनमें से छह राज्यों ने राज्य के भीतर भी पोल्ट्री उत्पादों की आवाजाही रोक दी है।

इनमें Haryana के तीन जिलों, Himanchal Pradesh के पांच जिलों, UP और उत्तराखंड के सभी जिलों में इस तरह की रोक लगा दी गई है। जबकि दिल्ली में बाहर से पोल्ट्री के आने पर रोक लगी हुई है।

गाजीपुर मुर्गा मंडी को 10 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। केंद्रीय मंत्री ¨सह ने कहा कि इस तरह की बंदी से लोगों में घबराहट फैलती है, जबकि हालात ऐसे नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button