15 April के बाद विमान और ट्रेन शुरू होने की सम्भावना

Corona Virus का प्रसार रोकने के लिए लागू 21 दिन के Lockdown की अवधि पूरी होने के बाद Airline Company और Railway ने अपनी सेवाएं चरणबद्ध तरीके से शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी हैं। Airlines ने जहां टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी है वहीं Railway ने यात्री ट्रेनें बहाल करने की तैयारी प्रारंभ कर दी है। उनका संचालन सरकार के फैसले पर ही निर्भर करेगा।

Railway ने शनिवार को एक बयान जारी कर बताया कि यात्री ट्रेनें बहाल करने पर अभी कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है, लेकिन उसके सभी जोनों ने उनके संचालन की योजना बनानी शुरू कर दी हैं। Railway ने यह बयान Railway Minister Piyush Goyal और Railway Board के चेयरमैन व अन्य अधिकारियों के बीच शुक्रवार को हुई Video Confrence के मद्देनजर जारी किया है। बैठक में फैसला किया गया कि यात्री ट्रेन सेवाएं चरणबद्ध तरीके से बहाल की जाएंगी। एक अधिकारी ने बताया, ‘रेलवे बोर्ड से हर ट्रेन के बारे में विशिष्ट मंजूरी मिलने के बाद ही ट्रेन सेवाओं को बहाल किया जाएगा।’

रैकों की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए Railway के सभी 17 जोन और डिवीजन ट्रेनों की पहचान करने और 15 April से उनकी सेवाएं बहाल करने की योजना बना रहे हैं। उदाहरण के तौर पर उत्तर रेलवे की फिरोजपुर डिवीजन ने अमृतसर, जम्मू तवी, श्री वैष्णो देवी कटरा और फिरोजपुर रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध रैकों की उपलब्धता के आधार पर 23 ट्रेनों को बहाल करने की योजना बनाई है।

इनमें सहरसा गरीब रथ एक्सप्रेस, नई दिल्ली एक्सप्रेस, बनमनखी जनसेवा एक्सप्रेस, हरिद्वार एक्सप्रेस, कटिहार एक्सप्रेस, जयनगर सरयू यमुना एक्सप्रेस, सहरसा साप्ताहिक जनसाधारण एक्सप्रेस, बिलासपुर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, दरभंगा जननायक एक्सप्रेस, देहरादून एक्सप्रेस और पठानकोट रावी एक्सप्रेस शामिल हैं।

इस बीच, किफायती Airline Air Asia ने कहा है कि 15 April से उसकी उड़ानों की बुकिंग खुली हुई है, लेकिन अगर विमानन नियामक DGCA ने नए दिशानिर्देश जारी किए तो इसमें किसी भी तरह का बदलाव किया जा सकता है। कई अन्य Airlines ने भी 15 अप्रैल और उसके बाद की उड़ानों की बुकिंग करनी शुरू कर दी हैं। इंडिगो, स्पाइस जेट और गोएयर ने कहा है कि उन्होंने 15 April और उसके बाद की अपनी घरेलू उड़ानों की बुकिंग प्रारंभ कर दी है।

Leave a Comment