आज हो सकती है महाराष्ट्र, हरियाणा चुनाव तारीखों की घोषणा

देश

Maharashtra और हरियाणा में इस साल होने जा रहे विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा आज हो सकती है। चुनाव आयोग के सुत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दोनों राज्यों में चुनाव तारीखों की ऐलान आज हो सकता है।

शुक्रवार को तारीखों की घोषणा की जा सकती है, ऐसे में सूत्रों के मुताबिक चुनावों की संभावना सबसे अधिक अक्टूबर में होगी। साल 2014 में, चुनाव आयोग ने 12 सितंबर को दो राज्य विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा की थी। इन दोनों राज्यों में साल 2014 में मतदान 15 अक्टूबर को हुआ था और 19 अक्टूबर को नतीजे आए थे।

Election commission तारीखों की घोषणा करते ही दोनों राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। आदर्श आचार संहिता का अर्थ है कि वर्तमान सरकार कोई नई घोषणा नहीं कर सकती है, ना ही नई योजनाओं को लागू कर सकती है या मतदाताओं को किसी भी तरह से अपने अधिकार का उपयोग करके प्रभावित नहीं कर सकती है।

Election Commission ने केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड से इन अधिकारियों को उनके प्रभार से मुक्त करने के लिए कहा है ताकि उन्हें चुनाव कार्यो में लगाया जा सके। सीबीडीटी कर विभाग के लिए नीति निर्माता संस्था है। Indian Revenue Service के इन अधिकारियों को दोनों राज्यों के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में तैनात किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *