Advertisement

जानिए क्या होगी इन बूटों की खासियत, पढ़े पूरी खबर

कानपुर
Advertisement

देश की सीमा पर हिफाजत के लिए बर्फीली Post पर तैनात जवान बर्फ पर चलने के लिए Crampon boot पहनते हैं। यह बूट अभी तक Italy समेत अन्य देशों से आयात करने पड़ते हैं। जल्द ही जवानों को इसी गुणवत्ता के स्वदेशी बूट पहनने को मिलेंगे। Kanpur की Ordnance Equipment Factory ने IIT Kanpur की तकनीकी मदद से यह बूट तैयार किए हैं। जिन्हें परीक्षण के लिए Defense Research And Development Organization को भेज दिया गया है।

Advertisement

धातु से बने बूट के बेस की Designing आदि के लिए OEF ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान Kanpur से सहयोग लिया है। सेना की आवश्यकता और विदेशों से मंगाए जा रहे बूटों की गुणवत्ता के अनुरूप Crampon Boot बनाया गया है। इसका Sample DRDO को भेज दिया गया है।

कोई सुधार बताया जाता है तो वह भी कर दिया जाएगा। विदेशों से मंगाए जाने वाले बूट के मुकाबले OEF में बना बूट 30 फीसद सस्ता होगा। अभी Italy व अन्य देशों से हर साल 30-40 हजार बूट आयात किए जाते हैं।

सेना के साथ ही बर्फीले इलाकों में तैनात सीमा सुरक्षा बल समेत अन्य अद्र्धसैनिक बलों में भी इस बूट की Demand है। इसके अलावा पर्वतारोहण करने वालों में भी इसकी मांग है। सेना की Supply शुरू होने के बाद OEF अन्य क्षेत्रों में भी बूट की आपूर्ति का मार्ग तलाशेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *