Advertisement

चीनी और जापानी कंपनियों में काम करने का मिलेगा मौका

कानपुर
Advertisement

Engineering, Diploma, Hotel Management, Architecture, Pharmacy समेत अन्य डिग्री हासिल किए छात्रों को बहुत जल्द राष्ट्रीय और बहुराष्ट्रीय कंपनियों में काम करने और सीखने का मौका मिल सकता है। इसमें जापान और चीन की नामी कंपनियां भी शामिल हो सकती हैं। यह सब उत्तर क्षेत्र के Board of apprenticeship and training के कई Companies से करार के बाद होगा। इससे युवाओं के कौशल में और निखार आएगा। परिषद की ओर से 21 अक्टूबर को Noida Institute of Engineering and Technology में Industrial meeting है, जिसमें 800 companies के साथ Apprenticeship Act पर बातचीत और करार होगा।

Advertisement

उत्तर क्षेत्र के शिक्षुता प्रशिक्षण परिषद का कार्यालय विकास नगर में है। इसके अंतर्गत नौ राज्य आते हैं, जिनमें Jammu and Kashmir, Himachal Pradesh, Punjab, Haryana, Delhi, Rajasthan, Uttarakhand, Uttar Pradesh, Chandigarh शामिल हैं। बोर्ड अधिकारियों के मुताबिक 400 कंपनियों ने औद्योगिक बैठक में आने की सहमति दे दी है। ये Automobile, electric, electronic, civil work, tourism, दवाओं से संबंधित हैं। कई तकनीकी और गैर तकनीकी संस्थान भी शामिल हैं। दिल्ली एनसीआर के बड़े नर्सिंगहोम-होटलों के प्रतिनिधियों को भी बुलाया गया है। बैठक में शिक्षुता प्रशिक्षण परिषद के बोर्ड ऑफ गवर्नेंस के सदस्य भी शामिल हो रहे हैं।

बैठक में कई मुद्दों पर कंपनियों के प्रतिनिधियों से बातचीत होगी। प्रशिक्षण के प्रारूप पर चर्चा की जाएगी। सबसे आकर्षण का केंद्र जापान की Automobil और चीन की Mobile companies रहेंगी। ये कंपनियां पहली बार देश के चारों परिषद में से किसी के साथ करार करेंगी। बोर्ड के ऊपर कुछ Companies की देनदारी भी है, जिसके चलते उन्होंने करार तोड़ लिया था। अब उनसे नए सिरे पर बातचीत की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *