Advertisement

आज से बदल जाएंगे कई नए नियम, पढ़े पूरी खबर

लखनऊ
Advertisement

त्योहारों के महीने की शुरुआत आपके लिए मिली-जुली रहेगी। पहली अक्टूबर यानी मंगलवार से सरकार की ओर से अलग-अलग क्षेत्रों में दी गई GST दरों में कटौती लागू हो हो जाएगी। इसके तहत नए मोटर व्हीकल की खरीद पर उपकर में भारी कटौती की है। इसके अलावा हॉस्पिटेलिटी, टूरिज्म और डायमंड सेक्टर को भी राहत मिलेगी।

Advertisement

Petrol व Diesel के डिजिटल भुगतान पर Cash back की सुविधा को समाप्त कर दिया गया है। 1 अक्टूबर से ही Corporate Tax में कटौती का फैसला भी लागू हो जाएगा। टूरिज्म और कैटरिंग को GST में राहत दी गई है। इसपर लगने GST दर को 18 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है। होटल के कमरों का किराया यदि प्रतिदिन 7 हजार 5 सौ 1 रुपये से ऊपर 28 प्रतिशत GST घटाकर 18 प्रतिशत कर दी गई है। वहीं, 1001 रुपये से 7000 रुपये तक 18 प्रतिशत से 12 प्रतिशत कर दिया गया है।

डायमंड संबंधी जॉब वर्क पर GST 5 प्रतिशत से घटाकर 1.5 प्रतिशत हो जाएगा। Petrol वाहन की खरीद पर उपकर 15 प्रतिशत से घटाकर एक प्रतिशत और Diesel वाहन पर उपकर 15 प्रतिशत से 3 प्रतिशत किया गया है। इसके साथ ही अब Corporate Tax 22 फीसद ही देना होगा। SBI के मुख्य महाप्रबंधक सलोनी नारायण ने बताया कि त्योहारों पर ग्राहकों को सुविधाओं और सहूलियत देने के लिए कई योजनाएं लाई गई हैं। इससे SBI के ग्राहक को बड़ी राहत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *