अब एसबीआइ के एटीएम से नहीं मिलेंगे 2000 के नोट

बड़े नोट धीरे-धीरे बैंक के साथ ATM में भी कम होंगे। इसकी शुरुआत 2000 रुपये के नोट से हो चुकी है। RBI से मिले संकेत के बाद SBI ने अपने ATM से बड़े नोट की कैसेट हटाना शुरू किया है। जिले में 24 में 21 ATM से कैसेट निकाली जा चुकी हैं।

अब तैयारी 500 रुपये के नोट की है। सिर्फ 100 व 200 रुपये के नोट ही ATM में रह जाएंगे। छोटे नोटों को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया है। इसके साथ ही ‘ डेबिट-क्रेडिट’ कार्ड व्यवस्था को भी बढ़ाया जाएगा।

8 नवंबर 2016 में 500 और 1000 रुपये के नोटों के विमुद्रीकरण बाद सरकारी और गैर-सरकारी बैंकों ने अपने-अपने ATM अपग्रेड किए थे। नए रंग और आकार को देखते हुए दोनों बड़े नोट के कैसेट को बदला गया था। इसके बाद 100, 200 रुपये के रंग और आकार बदले। यहां भी वही कवायद है। बैंक ने अब बड़े नोट से तौबा करना शुरू किया है।

SBI के आवास विकास, सिविल लाइंस और शुक्लागंज ATM में सिर्फ 2000 रुपये के नोट की कैसेट है। अन्य सारे ATM से कैसेट को हटाया जा चुका है। ATM या ऑनलाइन होने वाली धोखाधड़ी को रोकने के लिए ‘योनो एप’ से एटीएम जुड़ रहे हैं। सिविललाइंस, जवाहर नगर और सदर थाने के सामने ATM ‘योनो एप’ से जुड़ चुके हैं। इसके तहत बिना Debit और Credit Card के OTP के जरिये खाते से रुपये का लेनदेन किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *