NCC का कोर्स शुरू करेगा यूपी बोर्ड, पढ़े पूरी खबर

UP Board अब 9 से 12 तक के तकरीबन सवा करोड़ छात्र-छात्राओं के लिए NCC का कोर्स भी शुरू करेगा। इसकी विषयवस्तु तैयार करने के लिए पाठ्यक्रम समिति की बैठक गुरुवार को हुई थी। अभी यह तय नहीं है कि इसे अनिवार्य विषय के रूप में रखा जाएगा या फिर वैकल्पिक विषय की तरह विद्यार्थियों को सुलभ होगा। शासन के निर्देश पर NCC का कोर्स तैयार कराया जा रहा है।

वर्तमान में सैन्य विज्ञान कोर्स में NCC एक चैप्टर के रूप में है। लेकिन बहुत अधिक संख्या में इसका लाभ विद्यार्थियों को नहीं मिल पा रहा। इंटरमीडिएट स्तर पर उपलब्ध सैन्य विज्ञान में 2019 की बोर्ड परीक्षा के लिए महज 4628 परीक्षार्थी पंजीकृत थे जिनमें से 3715 सफल रहे।

NCC का कोर्स विकसित करने के लिए UP Board ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से भी संपर्क किया है। बोर्ड इसे खेल एवं शारीरिक शिक्षा विषय की तरह भी लागू कर सकता है। यह विषय 10वीं-12वीं के सभी के लिए अनिवार्य है और इसकी परीक्षा विद्यालय स्तर पर आतंरिक रूप से ली जाती है।

लेकिन इसके अंक बोर्ड की ओर से जारी होने वाली मार्कशीट में नहीं जोड़े जाते। सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि NCC के लिए पाठ्यक्रम समिति की बैठक हुई है। विषय विशेषज्ञों की रिपोर्ट शासन को भेजेंगे और निर्देश मिलने के बाद शुरू किया जाएगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *