इन Crackers की सामान्य पटाखों से भी कम होगी कीमत

Union Science and Technology Minister Harsh Vardhan  ने शनिवार को घोषणा की कि Diwali के लिए Green crackers (पर्यावरण अनुकूल) अब बाजार में उपलब्ध होंगे। इनसे 30 % तक कम प्रदूषषण होता है और ये सस्ते भी हैं।

यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि environment  को नुकसान पहुंचाए बगैर लोगों की भावनाओं का ध्यान रखा जा सके। इन पटाखों को बनाने वाली ‘Council of Scientific and Industrial Research’ (CSIR) के कार्यक्रम में हर्षवर्धन ने कहा, ‘हमने अपने वैज्ञानिकों से प्रदूषषण फैलाने वाले पटाखों का विकल्प तैयार करने की अपील की थी ताकि पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बगैर लोगों की भावनाओं का ध्यान रखा जा सके।’

उन्होंने कहा कि इससे पटाखा उद्योग को भी मदद मिलेगी। सीएसआईआर-नीरी की पर्यावरण सामग्री शाखा की प्रमुख और मुख्य वैज्ञानिक साधना रायालु ने कहा, ‘ग्रीन पटाखे सस्ती कीमत पर उपलब्ध होंगे। इनकी कीमत वर्तमान पटाखों से ज्यादा नहीं होगी। इनके रसायनों के संयोजन में बदलाव किया गया है जिससे उनकी कीमत घट गई है।’ हालांकि उन्होंने इन पटाखों की वास्तविक कीमत नहीं बताई।

मालूम हो कि पिछले साल दिवाली से ठीक पहले Supreme court ने Pollution फैलाने वाले Firecrackers के उत्पादन पर प्रतिबंध लगा दिया था। शीषर्ष अदालत का कहना था कि देश में प्रदूषण स्तर पर नियंत्रण के लिए सिर्फ कम प्रदूषषण वाले ग्रीन पटाखे बेचने की ही अनुमति होगी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *