दो महीनों में तीन अहम विदेशी यात्रा में होगे पीएम मोदी

Prime Minister Narendra Modi अगले दो महीनों के भीतर तीन अहम विदेश यात्राओं पर होंगे। इस कड़ी में सबसे पहले Modi इस महीने के अंत में Saudi Arabia  की यात्रा पर जाने वाले हैं। यह यात्रा 29 से 31 अक्टूबर, 2019 के बीच होगी जहां वह रियाद में आयोजित होने वाले एक अहम International  निवेश सम्मेलन (Future investment initiative) में हिस्सा लेंगे।

इस सम्मेलन में Pakistan के PM Imran Khan भी शिरकत करेंगे, लेकिन India व Pakistan के मौजूदा रिश्तों की तासीर को देखते हुए इस बात की उम्मीद कम ही है कि वहां दोनों नेताओं की द्विपक्षीय मुलाकात होगी। कश्मीर में धारा 370 हटाने के फैसले के खिलाफ Pakistan लगातार Saudi Arabia व अन्य Muslim देशों में लॉबिंग कर रहा है। यह भी एक वजह है कि मोदी तकरीबन ढाई महीने बाद फिर से Saudi Arabia जाएंगे।

नवंबर में Modi दो महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में हिस्सा लेने के लिए विदेश रवाना होंगे। रियाद के तुरंत बाद Modi को बैंकॉक में आयोजित होने वाले आसियान समिट में हिस्सा लेना है। यहां American President Donald Trump  समेत तमाम दिग्गज देशों के प्रमुखों के आने की संभावना है। इसके बाद ब्राजील की राजधानी ब्राजीलिया में आयोजित होने वाले ब्रिक्स देशों के राष्ट्र प्रमुखों की बैठक में मोदी हिस्सा लेंगे। इसमें रूस, चीन, दक्षिण अफ्रीका व ब्राजील के प्रमुख भी होंगे। वहां उक्त सभी चारों देशों के प्रमुखों के साथ PM Modi की अलग-अलग द्विपक्षीय बात भी होगी।

शनिवार को Bangladesh की PM Sheikh hasina ने Indian PM Narendra Modi को ढाका आने के लिए भी आमंत्रित किया। मोदी ने उनका न्योता भी स्वीकार किया है। माना जा रहा है कि बांग्लादेश में अगले साल Pakistan से अलग होने की 50वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में मोदी हिस्सा ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *