रक्षा मंत्री ने दी मंजूरी, युद्ध में शहीद सैनिकों के परिवार को मिलेगी बढ़ी हुई सहायता राशि

 Defense Minister Rajnath Singh ने सेना की लंबे समय से लंबित मांग स्वीकार करते हुए युद्ध में शहीद और घायल सैनिकों के परिवारों को दी जाने वाली Subsidies को मौजूदा दो लाख से बढ़ा कर आठ लाख रुपये करने के प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि यह आर्थिक सहयोग युद्ध में शहीद और घायल होने वालों के लिए बनाए गए Military welfare fund (एबीसीडब्ल्यूएफ) के तहत दिया जाएगा।

अभी युद्ध में शहीद और 60 फीसद या उससे अधिक अपंगता झेलने वालों के अलावा कई अन्य श्रेणी के तहत आने वाले सैनिकों को दो लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह मदद पेंशन, सेना की सामूहिक बीमा, सेना कल्याण निधि और अनुग्रह राशि के अलावा दी जाती है।

Ministry of Defence के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘रक्षा मंत्री ने युद्ध में शहीदों, घायलों की सभी श्रेणी के परिवारों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता को दो लाख रुपये से बढ़ाकर आठ लाख रुपये किए जाने को सैद्धांतिक मंजूरी दी है।’

पिछली सरकार में home Minister रहने के दौरान राजनाथ ने कार्रवाई के दौरान शहीद या घायल होने वाले अर्धसैनिक बलों के जवानों के परिवार के लिए ‘भारत के वीर कोष’ लांच किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *