रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज तीन दिवसीय दौरे पर रवाना

Defense Minister Rajnath Singh आज तीन दिवसीय यात्रा पर पेरिस रवाना हो गए। दशहरा और Indian Air Force के स्थापना दिवस पर वह पहला राफेल लड़ाकू विमान स्वीकार करेंगे। मंगलवार को बोर्डेक्स के मेरीगनैस सबअर्ब पर पहला राफेल लड़ाकू विमान प्राप्त करने के बाद सिंह शस्त्रपूजा करेंगे। पूजा करने के बाद वह विमान में उड़ान भरेंगे।

Defense Minister Rajnath Singh दशहरा के अवसर पर मंगलवार को पेरिस में पहला राफेल लड़ाकू विमान प्राप्त करने के बाद शस्त्र पूजा करेंगे। दहशरे के दिन ही फ्रांसीसी पोर्ट बोर्डेक्स पर सिंह पहला राफेल विमान स्वीकार करेंगे। उन्होंने बताया कि पूजा करने के बाद सिंह राफेल में उड़ान भर उसका अनुभव भी लेंगे।

Rajnath Singh वर्षों से शस्त्र पूजा करते आ रहे हैं। Home Minister रहते हुए भी वह शस्त्र पूजा करते थे। शस्त्र पूजा में अस्त्र-शस्त्र की पूजा की जाती है। देश के विभिन्न हिस्सों में यह दशहरा उत्सव का हिस्सा है।

मंगलवार की सुबह बोर्डेक्स के लिए रवाना होने से पहले सिंह पेरिस में फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों से मिलेंगे। दोनों के बीच रक्षा एवं सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। सिंह को राफेल सौंपने का कार्यक्रम पेरिस से करीब 590 KM दूर विमान की निर्माता कंपनी दसाल्ट एविएशन के संयंत्र में है। 36 विमानों में से पहला विमान Defense Minister को मंगलवार को ही मिल जाएगा लेकिन 4 विमानों की पहली खेप अगले वर्ष मई में भारत पहुंचेगी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *