राजधानी लखनऊ का 121 फीट ऊंचा रोबोटिक रावण

किसी का सिर घूमेगा तो कहीं ऐसा लगेगा कि रावण आपको देख रहा है। ऐशबाग रामलीला मैदान में राजधानी का सबसे ऊंचा रावण 121 फीट रोबोटिक रावण होगा, जो सिर घुमाता नजर आएगा। पाकिस्तानी आतंकवाद और Single Use polythene से मुक्त समाज बनाने की अपील भी रावण करेगा। मंगलवार को शाम 6:30 बजे राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और उप मुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा मुख्य अतिथि होंगे।

पिछले चार दशक से अधिक समय से आलमबाग के RDSO कॉलोनी पार्क में होने वाला रावण दहन और दशहरा मेला इस बार नहीं होगा। समिति के लोगों का कहना है कि ऐतिहासिक दशहरा मेले को लेकर प्रशासनिक लापरवाही की वजह से इस बार दहन न करने का निर्णय लिया गया। मौसम गंज रामलीला का रावण इस बार अग्रसेन घाट के बजाय झूलेलाल घाट पर जलेगा।

शस्त्र पूजन का मुहूर्त

विजय दशमी पर शस्त्र का पूजन किया जाता है। आचार्य SS नागपाल ने बताया कि मंगलवार को दोपहर 2:21 बजे से 3:08 बजे तक विजय मुहूर्त रहेगा। पूजन मुहूर्त दोपहर 1:30 बजे से 3:55 तक है।

दशहरे के करीब होने के साथ ही शहर में जगह-जगह बन रहे रावण के पुतले अब आकार लेने लगे हैं। त्योहार में रावण, मेघनाद व कुंभकरण के पुतले की मांग को देखते हुए बांस-बल्लियों की दुकानों पर उनको तैयार करने का काम तेजी से चल रहा है। 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *