चीनी राष्ट्रपति करेंगे पीएम मोदी से ऐतिहासिक मुलाकात

चीन के President Xi Jinping 11 अक्टूबर को भारत दौरे पर आएंगे। चीनी Xi Jinping भारत और चीन के बीच दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए 11-12 अक्टूबर को चेन्नई जाएंगे। इस सम्मेलन के दौरान उनकी PM Narendra Modi से मुलाकात होगी।

इससे पहले PM Mnarendra Modi और  President Xi Jinping की 27-28 अप्रैल 2018 को चीन के वुहान में पहली अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात हुई थी। चेन्नई में होने जा रही यह दूसरी अनौपचारिक शिखर मुलाकात है।

इस शिखर सम्मेलम में दोनों देश द्विपक्षीय, क्षेत्रीय, वैश्विक मुद्दों पर चर्चा जारी रखने और भारत-चीन क्लोजर डेवलपमेंट पार्टनरशिप को गहरा करने पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान करेगा।

इससे पहले PM Modi और Xi Jinping की मुलाकात की जगह बताई गई थी। तमिलनाडु के ऐतिहासिक महाबलीपुरम शहर में PM Modi और Xi Jinping की मुलाकात होगी। Modi और Jinping की मुलाकात महाबलीपुरम में होना इसलिए भी ऐतिहासिक है क्योंकि इस शहर का चीन से गहरा नाता रहा है।

President Xi Jinping के भारत दौरे से ठीक पहले चीन की ओर से कश्मीर मसले पर बड़ा बयान सामने आया है। चीन, जिसने पहले कश्मीर मसले पर Pakistan का साथ दिया था। अब चीन ने अपना रुख बदल दिया है। कश्मीर मुद्दे पर चीन ने अपना रुख साफ करते हुए Pakistan को बड़ा झटका दिया है। चीन ने कहा है कि कश्मीर मसले को India Pakistan को बातचीत के लिए सुलझाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *