चक्रवात के दौरान मछुआरों को संदेश भेजना हुआ आसान

दो साल पहले समुद्री चक्रवात ओखी के समय देश में जिसकी कमी शिद्दत से महसूस की गई थी, उसे हासिल कर लिया गया है। अब समुद्र में मोबाइल रेंज से बाहर जाने पर भी मछुआरों को Alert भेजा जा सकेगा।

इसके लिए मछुआरों को अपने पास Smart Phone रखना होगा। दावा है कि इस प्रणाली को विकसित करने वाला India पहला देश बन गया है। देश में समुद्री चक्रवात ओखी 2017 में आया था। जिसमें Mobile रेंज से बाहर होने के चलते बड़ी संख्या में मछुआरों को समय पर चक्रवात की सूचना नहीं मिल पाई थी। जिससे जानमाल का काफी नुकसान हुआ था।

केंद्रीय विज्ञान एवं तकनीकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बुधवार को जेमिनी नाम की इस तकनीक को लांच किया। भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना केंद्र और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के सहयोग से तैयार की गई इस खास प्रणाली की मदद से उपग्रह को संदेश भेजे जाते हैं। यह उपग्रह गगन प्रणाली के हैं। जिसमें जीसेट-8, जीसेट-10 और जीसेट-15 शामिल है। इन उपग्रहों के जरिये वह ऐसे संदेश ब्लूटूथ के माध्यम से मोबाइल पर भेजता है। इसके लिए मोबाइल में JPS होना जरूरी है। यह सूचना ¨हदी, अंग्रेजी के साथ नौ क्षेत्रीय भाषाओं में भी प्राप्त होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *