पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रiपति शी चिनफिंग की अहम मुलाकात

PM Narendra Modi और चीन के President Xi Jinping के बीच होने वाली अहम मुलाकात को लेकर अटकलों का बाजार बेहद गर्म है। यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब हाल ही में Pakistan के PM imran Khan ने Xi Jinping से मुलाकात कर कश्‍मीर राग अलापा था।

वहीं चीन ने भी इमरान के सुर-में सुर मिलाते हुए कश्‍मीर पर बयान देने में देर नहीं लगाई थी। भारत ने भी बिना किसी देरी के चीन के बयान के जवाब में अपनी बात को बेहद स्‍पष्‍ट शब्‍दों में कह दिया था। संयुक्‍त राष्‍ट्र की आम सभा में भी Pakistan ने अपना कश्‍मीर का रोना रोया था।

जहां तक कश्‍मीर की बात है तो जब भारत ने कश्‍मीर की संवैधानिक स्थिति में बदलाव किया था तब भी चीन की तरफ से बेहद तीखी प्रतिक्रिया आई थी। 11-13 अक्‍टूबर को होने वाली अहम बैठकों में कश्‍मीर मुद्दा उठने के पूरे आसार दिखाई दे रहे हैं। दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात World Heritage Site of Mahabalipuram में होगी।

इस मुलाकात को लेकर जहां सभी तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं वहीं ये जानना बेहद जरूरी है कि आखिर चीन की मीडिया इस बारे में क्‍या राय रखती है। इस संबंध में Global Times ने लिखा है कि यह मुलाकात दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत करने में काफी सहायक साबित होगी।

इस मुलाकात से दोनों देशों में आपसी विश्‍वास भी बढ़ेगा और दोनों एशियाई देशों के लिए यह काफी अहम साबित होगी। यदि उत्‍तर-पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी एशिया के बीच तुलना की जाए तो यहां पर दोनों देशों के बीच सीमा पर विशाल हिमालय  स्थित है। इसमें कराकोरम माउंटेन रेंज भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *